Saturday 19 June 2021

कमज़ोर स्वास्थ्य प्रणाली महामारी से नहीं निपट सकती है

 कमज़ोर स्वास्थ्य प्रणाली महामारी से नहीं निपट सकती है 

भारत की और हरियाणा के स्वास्थ्य सेवाओं के ढांचे में भी व्यापक स्तर की पुर्नगठन की प्रक्रियाएं जारी हैं और पिछले दशक से और तेजी पकड़ रही हैं बड़े पैमाने पर प्राईवेट मैडीकल सैक्टर का फैलाव ,  स्वास्थ्य सेवाओं में प्राईवेट इंशोरैंस कम्पनियों की दखलन्दाजी ,  सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में मैडीकल सर्विसिज के लिए पेमैंट सिस्टम की शुरुआत 

मैडीकल एजुकेशन का बड़े पैमाने पर व्यापारिकरण साफ नजर आने लगा है जब कई राज्यों में प्राईवेट मैडीकल कालेजों में एम बी बी एस कोर्स की फीस दो करोड़ रुपये कर दी गई है। हरियाणा के बुढ़ेड़ा मैडीकल कालेज में भी एक करोड़ की फीस बताई जा रही है।

 पाले बन्दी साफ होती जा रही है। यह महज एक चांस की बात नहीं है बल्कि च्वाइस की बात है कि हमारे देश में लाखों लोग लम्बी भूख के दौर से गुजर रहे हैं जबकि गोदामों में अनाज पड़ा पड़ा सड़ रहा है। 

करीब दो महीने से भारत के और हरियाना  लोगों को बेहद दुखद और चिंतनीय हालात का सामना करना पड़ा है। अस्पतालों में कोविड मरीजों के ऑक्सीजन की कमी से दम घुटने वाले दृश्य लंबे समय तक इंसानी स्मृति में रहेंगे। न जाने कितनी त्रासदियां हैं जिनका वर्णन किया जा सकता हैं। लेकिन जो सबसे बड़ा सवाल है: वह यह कि आखिर ऐसा क्या गलत हुआ? आखिरकार, स्वास्थ्य क्षेत्र में मौजूद कमियां जो महामारी से निपटने में सामने आई थी, वह करीब एक साल पहले की बात थी। पहले से मौजूद इस चेतावनी के बावजूद, सरकार दूसरी लहर से पनपे कहर का सामना करने के करीब भी नहीं पहुंची और आवश्यक जीवन रक्षक उपकरणों, दवाओं, ऑक्सीज़न आदि की संभावित कमी को दूर करने में विफल रही, नतीजतन बड़ी संख्या में हर तरफ मौतें।

समस्या सिर्फ महामारी की नहीं है बल्कि तीन अन्य ऐसी घनघोर गड़बडियाँ हैं जो स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को प्रभावित करती हैं। ये समस्याएँ हाल के दिनों  में और बढ़ गई है, जिसने हमें दहशत भरे संकट की तरफ मोड़ दिया जहां आज हम खड़े हैं। सबसे पहली समस्या, सरकारें सभी को न्यूनतम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए पर्याप्त संसाधन आवंटित करने में विफल रहीं है। दूसरा, स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में असमानताएं काफी ऊंची और बड़ी हैं। हमारे देश में धनी लोगों के लिए पांच सितारा सुविधाओं वाले अस्पताल हैं जबकि  गरीब समुदायों के लिए बने सार्वजनिक अस्पतालों, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाओं, बुनियादी उपकरणों, डॉक्टरों आदि की प्रचुर मात्रा में कमी है। तीसरा, आम लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के लिए मंत्रालय से आवंटन काफी कम है।

कोविड-19 महामारी के दौरान असमानताओं पर ऑक्सफैम की एक रिपोर्ट (द इनइक्वलिटी वायरस एंड इट्स इंडिया सप्लीमेंट) इस बात पर प्रकाश डालती है कि कम आवंटन और कमजोर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली किसी भी महामारी को नियंत्रित नहीं कर सकती है या बीमारों को उचित और समय पर देखभाल प्रदान नहीं कर सकती है। सरकारी खर्च के मामले में भारत का स्वास्थ्य बजट सबसे कम है। यह भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा को नाज़ुक, कमजोर और स्वास्थ्य कर्मी की संख्या में भारी कमी को दर्शाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के 15-20 प्रतिशत के मानदंड के विपरीत, भारतीय अपने स्वास्थ्य व्यय का 58.7 प्रतिशत अपनी जेब से खर्च करते हैं।

 महामारी के दौरान, गैर-कोविड रोगियों की नियमित चिकित्सा बंद हो गई है। इसके बावजूद, सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बजट आवंटन में कोई खास या महत्वपूर्ण बढ़ोतरी नहीं की है।वास्तव में, हाल के वर्षों में, केंद्र और राज्य सरकारों, दोनों ने स्वास्थ्य पर सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 0.35 प्रतिशत ही आवंटित किया है। यह आश्चर्यजनक रूप से कम है और सरकार ने स्वीकार भी किया है कि उसे इसे बढ़ाकर 2.50 प्रतिशत करने की जरूरत  है। 

यह कहना भी गलत नहीं होगा कि सरकार तत्काल स्वास्थ्य जरूरतों के लिए संसाधन जुटाने में नाकामयाब रही है

 कोविड-19 संकट का सामना करने में लाभ-संचालित निजी स्वास्थ्य सेवा का योगदान काफी संदिग्ध लगता है

सार्वजनिक क्षेत्र के 22,000 बेड की तुलना में निजी स्वास्थ्य क्षेत्र में 48,000 बेड हैं और सभी ओपीडी (बाहरी रोगी विभाग) का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा है। कोविड-19 को भूल जाओ, यहां तक कि नियमित सेवाएं भी उपलब्ध नहीं हैं।"

ऑक्सफैम की रिपोर्ट यह भी बताती है कि महामारी के दौरान कई निजी अस्पतालों ने भारी मुनाफाखोरी की है।

करीब एक साल बीत गया है, महामारी में कुछ महीनों की राहत को छोडकर, मध्यम वर्ग और गरीब तबका अपने बीमार दोस्तों, परिवार के सदस्यों को अस्पताल में बेड दिलाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जबकि अमीर और शक्तिशाली तबका आईसीयू बेड “बुक” किए अस्पताल में पड़े थे भले ही उनमें कोविड-19 के लक्षण कुछ खास नहीं थे। हर तरह से देखा जाए तो, एम्बुलेंस, बेड, आईसीयू, वेंटिलेटर, जीवन रक्षक दवाओं और साधारण दवाओं की कमी आज भी स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावित कर रही है और इन सभी वस्तुओं की काला बाज़ारी फल-फूल रही है।

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए दीर्घकालिक प्रयास जरूरी हैं ताकि अधिक संसाधन दिए जा सके। यदि भारत को अपनी किसी भी किस्म की आकांक्षा को पूरा करना है तो इन मांगों और जरूरतों का कोई शॉर्टकट नहीं है।


भारत में अरबपतियों की संपत्ति में पिछले साल 2200 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई क्योंकि सबसे गरीब कर्ज में रहे - नई ऑक्सफेम रिपोर्ट


भारत में अरबपति संपत्ति में पिछले साल 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई . 2200 करोड़ रुपये का दिन . जबकि देश के सबसे गरीब 10 प्रतिशत को बनाने वाले 13ण्6 करोड़ भारतीय 2004 से कर्ज में डूबे रहेए ऑक्सफैम की एक नई रिपोर्ट में आज खुलासा हुआ।

विश्व स्तर परए अरबपति संपत्ति में पिछले साल 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई . एक दिन में 2ण्5 बिलियन डॉलर . जबकि मानवता के सबसे गरीब आधे हिस्से को बनाने वाले 380 करोड़ लोगों ने अपने धन में 11 प्रतिशत की गिरावट देखी।

रिपोर्ट को लॉन्च किया जा रहा है क्योंकि स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के लिए राजनीतिक और व्यापारिक नेता इकट्ठा होते हैं।

ष्पब्लिक गुड या प्राइवेट वेल्थ ष्से पता चलता है कि अमीर और गरीब के बीच बढ़ती खाई गरीबी के खिलाफ लड़ाई को कम कर रही हैए हमारी अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान पहुँचा रही है और दुनिया भर में सार्वजनिक गुस्से को बढ़ा रही है। इससे पता चलता है कि सरकारें एक तरफ सार्वजनिक सेवाओंए जैसे कि स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा को ज़रूरत से कम फंड देकरए  दूसरी ओर जब निगमों और अमीरों पर कर लगा रही हैंए और कर में चकमा देने पर शिकंजा कसने में नाकाम रहकर किस प्रकार असमानता को बढ़ा रही हैं। यह भी पता चलता है कि बढ़ती आर्थिक असमानता से महिलाएँ और लड़कियाँ सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं।

ऑक्सफैम इंडिया के सीण्ईण्ओण् अमिताभ बेहार ने कहाः
श्यह नैतिक रूप से अपमानजनक है कि कुछ धनी व्यक्ति भारत के सबसे धनी लोगों की बढ़ती हिस्सेदारी को हासिल कर रहे हैंए जबकि सबसे गरीब अपने अगले भोजन को खाने या अपने बच्चे की दवाओं का भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अगर शीर्ष 1 प्रतिशत और शेष भारत के बीच यह अश्लील असमानता बनी रहती है तो इससे इस देश की सामाजिक और लोकतांत्रिक संरचना का पूरी तरह से पतन हो जाएगा। श्

 ऑक्सीफैम इंटरनेशनल की कार्यकारी निदेशिका विनी बयानीमा ने कहाः
 
श्आपके बैंक खाते के आकार को यह तय नहीं करना चाहिए कि आपके बच्चे कितने साल स्कूल में रहेंगेए या आप कितने साल जीते हैं . फिर भी दुनिया भर के बहुत से देशों में यही वास्तविकता है। जब निगम और अति धनवान कम कर बिलों का आनंद लेते हैंए लाखों लड़कियों को एक उचित शिक्षा से वंचित किया जाता है और महिलाएँ मातृत्व देखभाल की कमी के कारण मर रही हैं।श्

रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि भारत ने पिछले वर्ष में 18 नए अरबपतियों को जोड़ा और कुल अरबपतियों की संख्या 119 तक बढ़ी। पहली बार उनकी संपत्ति ने 400 बिलियन अमरीकी डॉलर ;रुण् 28000 बिलियनद्ध के आंकड़े को पार किया। यह वर्ष 2017 में 325ण्5 बिलियन अमरीकी डॉलर ;रुण् 22725 बिलियनद्ध से बढ़कर 440ण्1 बिलियन अमरीकी डॉलर ;रुणण् 30807 बिलियनद्ध हो गया। यह वर्ष 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि है।

  • भारत में सबसे अमीर एक प्रतिशत द्वारा उनकी संपत्ति पर केवल 0ण्5 प्रतिशत अतिरिक्त कर का भुगतान करने से सरकारी धन को 50 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए पर्याप्त धन जुटाया जा सकता है।
  • पिछले साल मेंए भारत में शीर्ष 1 प्रतिशत की संपत्ति में 39 प्रतिशत की वृद्धि हुईए जबकि नीचे के 50 प्रतिशत की संपत्ति में 3 प्रतिशत की निराशाजनक वृद्धि हुई।
  • वैश्विक स्तर परए धनी व्यक्तियों और निगमों की कर दरों में भी नाटकीय रूप से कटौती की गई है। उदाहरण के लिएए अमीर देशों में व्यक्तिगत आयकर की शीर्ष दर वर्ष 1970 में 62 प्रतिशत से गिरकर वर्ष 2013 में केवल 38 प्रतिशत हो गई। गरीब देशों में औसत दर सिर्फ 28 प्रतिशत है।
  • भारत के संयुक्त राजस्व और चिकित्सा और सार्वजनिक स्वास्थ्यए स्वच्छता और जल आपूर्ति के लिए राज्य का संयुक्त व्यय 2ए08ए166 करोड़ रुपये ;रुण् 2082 बिलियनद्ध हैए जो भारत के सबसे अमीर अरबपति मुकेश अंबानी की संपत्ति से 2ए80ए700 करोड़ रुपये कम है ;रुण् 2807 बिलियनद्ध।

जहाँ अरबपति की संपत्ति ऊँची उड़ान भर रही हैए सार्वजनिक सेवाएँ चिरकालिक फंड की कमियों से पीड़ित हैं या निजी कंपनियों को आउटसोर्स की जा रही हैं जो सबसे गरीब लोगों को बाहर कर देती हैं। भारत सहित कई देशों मेंए उचित शिक्षा या गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा एक विलासिता बन गई है जो केवल अमीर ही वहन कर सकते हैं। भारत में गरीब परिवारों के बच्चे अपने पहले जन्मदिन से पहले अमीर परिवारों के बच्चों की तुलना में तीन गुना अधिक मर जाते हैं।

धन पर करों में कटौती करने से मुख्य रूप से पुरुषों को लाभ होता है जो विश्व स्तर पर महिलाओं की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक संपत्ति रखते हैंए और 86 प्रतिशत निगमों पर नियंत्रण रखते हैं। इसके विपरीतए जब सार्वजनिक सेवाओं की उपेक्षा होती है तो गरीब महिलाओं और लड़कियों को सबस अधिक नुकसान होता है। जब फीस देने के लिए पैसे उपलब्ध नहीं होते हैं तब लड़कियों को पहले स्कूल से बाहर निकाला जाता हैए और स्वास्थ्य सेवाओं के असफल होने पर महिलाएँ बीमार रिश्तेदारों की देखभाल में घंटों बिना रुके काम करती हैं। ऑक्सफैम का अनुमान है कि अगर दुनिया भर में महिलाओं द्वारा किए गए सभी अवैतनिक देखभाल का काम एक ही कंपनी द्वारा किया जाएगाए तो इसका वार्षिक कारोबार 10 ट्रिलियन डॉलर का होगा . जो कि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल का 43 गुना है।

अमिताभ बेहार ने कहाए श्जातिए वर्गए जेंडर और धर्म से त्रस्त आर्थिक असमानता को युद्ध स्तर पर निपटने की आवश्यकता है। सरकार को अब यह सुनिश्चित करके वास्तविक परिवर्तन प्रदान करना चाहिए कि अति.धनवान ;सुपर रिचद्ध और निगम अपने कर का उचित हिस्सा अदा करें और सार्वजनिक स्वास्थ्य और शिक्षा को मज़बूत करने के लिए इस धन का निवेश करें। सरकारें सभी के लिए एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकती हैं . न कि केवल कुछ विशेषाधिकार प्राप्त का।

संपादकों को नोट्स
ऑक्सफैम की गणना सबसे नवीनए व्यापक डेटा स्रोतों पर आधारित हैए जो उपलब्ध हैं। मानवता के सबसे गरीब आधे हिससे के स्वामित्व वाले वैश्विक धन के हिस्से पर आंकड़े क्रेडिट सुइस वेल्थ डेटा बुक से आते हैं और जून 2017 . जून 2018 की अवधि से संबंधित हैं। समाज में सबसे अमीर लोगों के आंकड़े फोर्ब्स की वार्षिक ´अरबपतियों की सूची´ से अधिक विस्तृत आंकड़ों पर आधारित हैं और मार्च 2017 . मार्च 2018  की अवधि से संबंधित है। 

ऑक्सफैम फाइट इनइक्वलिटी अलायंस . सामाजिक आंदोलनोंए पर्यावरण समूहोंए महिला अधिकार समूहोंए ट्रेड यूनियनों और गैर.सरकारी संगठनों का एक गठबंधन . का हिस्सा होने पर गर्व करता है। एलायंसए दावोस में एक ही समय के आसपासए 18.25 जनवरी से 30 से अधिक देशों में कार्यक्रम आयोजित कर रहा हैए लेकिन आम लोगों की मांगों और असमानता से निपटने के समाधानों को सुनने के लिए अपने नेताओं को बुलाएगा . उच्च वर्ग के लोगों को नहीं। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.fightinequality.org/ देखें।

For Media queries please contact 
Himanshi Matta, 8860182310, himanshi@oxfamindia.org 
 













जून 19 कोविड 19

19 जून कोविड 19
देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 60,753 नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 2 करोड़ 98 लाख 23 हज़ार 546 हो गयी है।
न्यूज़क्लिक टीम
19 Jun 2021

कोविड-19
भारत
कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटों में 60,753 नए मामले, 1,647 मरीज़ों की मौत
देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 60,753 नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 2 करोड़ 98 लाख 23 हज़ार 546 हो गयी है।

न्यूज़क्लिक टीम

19 Jun 2021
दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज शनिवार, 19 जून को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 60,753 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा इस दौरान 1,647 मरीज़ों की मौत हुई है। साथ ही इसी बीच देश भर में कोरोना से पीड़ित 97,743 मरीज़ों को ठीक किया गया है। और कुल एक्टिव मामलों में 38,637 मामले कम हुए हैं।

देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 2 करोड़ 98 लाख 23 हज़ार 546 हो गयी है। जिनमें से अब तक 3 लाख 85 हज़ार 137 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना से पीड़ित 96.16 फ़ीसदी यानी 2 करोड़ 86 लाख 78 हज़ार 390 मरीज़ों को ठीक किया जा चुका है। और देश में एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 2.54 फ़ीसदी यानी 7 लाख 60 हज़ार 19 हो गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के अनुसार देश में कोरोना वैक्सीन की 27 करोड़ 23 लाख 88 हजार 783 डोज दी जा चुकी हैं। जिनमें से 33 लाख 85 वैक्सीन की डोज पिछले 24 घंटों में दी गयी है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना के 38 करोड़ 92 लाख 7 हज़ार 637 सैंपलों की जांच की जा चुकी है। जिनमें से 19 लाख 2 हज़ार 9 सैंपलों की जांच पिछले 24 घंटों में हुई है।

राज्यवार कोरोना के नये मामले

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 60,753 मामले दर्ज किए गए हैं। जिनमें केरल से 11,361 मामले, महाराष्ट्र से 9,798 मामले, तमिलनाडु से 8,633 मामले, आंध्र प्रदेश से 6,341 मामले, कर्नाटक से 5,783 मामले, ओडिशा से 3,806 मामले, असम से 3,706 मामले, पश्चिम बंगाल से 2,788 मामले, तेलंगाना से 1,417 मामले, जम्मू और कश्मीर से 671 मामले, मेघालय से 650 मामले, पंजाब से 612 मामले, मणिपुर से 603 मामले, छत्तीसगढ़ से 509 मामले, त्रिपुरा से 443 मामले, पुडुचेरी से 353 मामले, बिहार से 347 मामले और हिमाचल प्रदेश से 344 नए मामले सामने आए हैं।

साथ ही गोवा से 315 मामले, मिज़ोरम से 313 मामले, गुजरात से 262 मामले, उत्तराखंड से 222 मामले, हरियाणा और अरुणाचल प्रदेश से 209-209 मामले, दिल्ली से 165 मामले, सिक्किम से 162 मामले, राजस्थान से 150 मामले, उत्तर प्रदेश से 149 मामले, झारखंड से 141 मामले, मध्य प्रदेश से 110 मामले, नागालैंड से 56 मामले, चंडीगढ़ से 48 मामले, अंडमान निकोबार द्वीप समूह से 28 मामले, लद्दाख से 26 मामले, लक्षद्वीप से 15 मामले और दादरा नगर हवेली और दमन दीव से 8 नए मामला सामने आए हैं।

राज्यवार कोरोना से मौत

देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 1,647 मरीजों की मौत हुई है। जिनमें महाराष्ट्र में 648 मरीज़ों की मौत हुई, तमिलनाडु में 287 मरीज़ों की मौत हुई, कर्नाटक में 168 मरीज़ों की मौत हुई, केरल में 90 मरीज़ों की मौत हुई, पश्चिम बंगाल में 58 मरीज़ों की मौत हुई, आन्ध्र प्रदेश में 57 मरीज़ों की मौत हुई, उत्तर प्रदेश में 51 मरीज़ों की मौत हुई, ओडिशा में 37 मरीज़ों की मौत हुई, हरियाणा में 36 मरीज़ों की मौत हुई, असम और पंजाब में 33-33 मरीज़ों की मौत हुई और मध्य प्रदेश में 28 मरीज़ों की मौत हुई है।

साथ ही दिल्ली में 14 मरीज़ों की मौत हुई, तेलंगाना और मणिपुर में 12-12 मरीज़ों की मौत हुई, मेघालय, बिहार और राजस्थान में 9-9 मरीज़ों की मौत हुई, जम्मू और कश्मीर में 8 मरीज़ों की मौत हुई, छत्तीसगढ़ में 7 मरीज़ों की मौत हुई, उत्तराखंड और गोवा में 6-6 मरीज़ों की मौत हुई, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में 5-5 मरीज़ों की मौत हुई, पुडुचेरी में 4 मरीज़ों की मौत हुई, सिक्किम में 3 मरीज़ों की मौत हुई, झारखंड और चंडीगढ़ में 2-2 मरीज़ों की मौत हुई और एक-एक मरीज की मिज़ोरम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में मौत हुई है।

Wednesday 16 June 2021

आज का दौर और हमारी सेहत

आज का दौर और हमारी सेहत

भारत की और हरियाणा के स्वास्थ्य सेवाओं के ढांचे में भी व्यापक स्तर की पुर्नगठन की प्रक्रियाएं जारी हैं और पिछले दशक से और तेजी पकड़ रही हैं बड़े पैमाने पर प्राईवेट मैडीकल सैक्टर का फैलाव ,  स्वास्थ्य सेवाओं में प्राईवेट इंशोरैंस कम्पनियों की दखलन्दाजी ,  सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में मैडीकल सर्विसिज के लिए पेमैंट सिस्टम की शुरुआत 

        पिछले दशकों में हुई तीन मुख्य तबदीलियां हैं। मैडीकल एजुकेशन का बड़े पैमाने पर व्यापारिकरण साफ नजर आने लगा है जब कई राज्यों में प्राईवेट मैडीकल कालेजों में एम बी बी एस कोर्स की फीस दो करोड़ रुपये कर दी गई है। हरियाणा के बुढ़ेड़ा मैडीकल कालेज में भी एक करोड़ की फीस बताई जा रही है। जिस तेजी के साथ ये बदलाव रहे हैं इससे एक संशय की बड़ी जगह संवेदनशील दिमागों में बनती है। हो सकता है कि यदि हम उस रफतार से चले तो आने वाले कुछ वर्षों में हम स्वास्थ्य क्षेत्र में अमरीकी मॉडल जो कि बहुत मंहगा है, मुनाफे से संचालित है, तकनीक(टैक्नोलोजी) इंटैंसिव है, अन्यायपूर्ण ना बराबरी पर टिका हुआ है, को भारत वर्ष में प्रस्थापित कर देंगे।पूरी पूरी सम्भावना है कि बहुत जल्द ही हमारा स्वास्थ्य सेवाओं का ढांचा आम आदमी की पहुंच से बाहर हो जायेगा। हम में से काफी लोग यह भी महसूस करते हैं कि इससे उपजा असंतोष जन मंचों के माध्यम से अभिव्यक्ति पा रहा है और आने वाले समय में और तीखे स्वरों में उठाया जायेगा। इसमें एक हैरानी की बात यह है कि सरकारें तथा उनकी एजैंसीज भी इस कोरस में शामिल हो रही हैं। कोरोना की महामारी ने इन सब बातों को जग जाहिर कर दिया है।

 

   गुड गर्वनैस के सिद्धान्त पर चलते हुए स्वास्थ्य सेवाओं की दोहरी व्यवस्था - एक अमीरों के लिए और एक गरीबों के लिए- के नियम को आगे बढ़ाया जा रहा है ताकि समता के मसले को आसानी से टैक्ल किया जा सके बिना उस प्रक्रिया के साथ छेड़खानी किये बगैर जिसके चलते विनिवेश की प्रक्रिया चालू रही रहे। समाज के एक छोटे से अमीर और सर्विस के हिस्से के लिए अर्न्तराष्ट्रीय  स्तर की उच्च तकनीक आधारित स्वास्थ्य सेवाओं का विकास किया जा रहा है और उसके माध्यम से फोरन एक्सचेंज कमाने का तर्क भी दिया जा रहा है। इसको हैल्थ टूरिज्म का नाम दिया गया है। गरीब लोगों के लिए सरकार विश्व बैंक की 1993 की रिपोर्ट पर आधारित सुझााव के हिसाब से ‘‘मुफत’’ ‘‘ मिनिमम क्लीनिकल पैकेज’’ देगी।

 मूलभूत सवाल यह उठता है कि गरीब लोगों की जो बीमारियों का परोफाइल क्या उसका जो ‘‘ मिनिमम एसैन्सियल क्लीनिकल पैकेज ’’ सुझाया जा रहा है , उसके साथ कोई तारतम्य भी है? इसमें कोई दो राय नहीं हैं कि इस पैकेज से हम गरीबों की बीमारियों का इलाज सम्भव नहीं है। इसके साथ ही सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में लागू किये जा रहे यूजर चार्जिज के चलते समाज के इस हिस्से के लिए अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए कोई जगह शायद ही बच पायेगी। इसी कारण से गरीबों के हिस्सों में भी एक ऐसा रुझान देखने को मिलता है कि वे यदि सम्भव हो तो या कुछ बेचकर जुगाड़ करके प्राईवेट सैक्टर में अपना इलाज करवाते हैं। ऐसा वे तभी करते हैं जब उनके पास दूसरा कोई विकल्प नहीं बचता। बीमारी काफी गम्भीर होती है या इलाज काफी महंगा होता है तो वे सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं की शरण में आने को मजबूर होते हैं या प्राईवेट डाक्टर के पास लुट पिट कर सरकारी अस्पतालों में पहुंचते हैं इस आबजरवेशन की विडम्बना यह है कि लोगों और खासकर गरीब लोगों द्वारा अपने स्वास्थ्य पर किये जा रहे खर्च को उनकी इलाज के लिए ‘‘रजामन्दी’’ रुपी ब्यान के रुप में पेश किया जाता है। जबकि सच्चाई यही है कि दूसरे विकल्पों के अभाव में ऐसा किया जाता है कि एक च्वाइस के रुप में। उन सर्वेक्षणों को जो इलाज पर परिवार द्वारा किये गये खर्चों के संदर्भ में किये गये हैं दो क्रिटिकल फैक्टरज के संदर्भ में देखे जाने की जरुरत है। एक तो यही कि उस पैसे की उगाही किस तरह और किन हालात में की गई और दूसरा यह कि इस खर्चे का परिवार पर कुल मिलाकर क्या आर्थिक असर पड़ा। जहां इस प्रकार की स्टडीज में स्वास्थ्य पर हुए खर्च को तो उजागर किया जाता है मगर इस खर्च के कारण जो कर्ज में डूबने की बात है उस पर चुप्पी साध ली जाती है। यह बात गरीब लोगों के हितों के खिलाफ जाती है। मजबूरी में जमीन बेचते हैं लोग इस प्रकार की स्टडीज ने सर्विस के लिए पैसे वसूलने के सिद्धान्त को आधार दिया तथा पब्लिक अस्पतालों में भी ‘‘ यूजर चार्जिज’’ की शुरुआत हुई। यहां भी उदघोषित उद्येश्य बताया गया कि इन ‘‘ यूजर चार्जिजको गरीब लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा मगर असलियत यह है कि समाज का वह हिस्सा जो थोड़ा बहुत खर्च करने की क्षमता रखता है उसे भी ‘‘प्राईवेट हैल्थ सिस्टम’’ की और धकेल दिया गया है - साफ है कि यदि उसे पैसा खर्च करना है तो वह सैकेंड बैस्ट की च्वाइस क्यों करेगा ? और प्राईवेट अस्पतालों को राज्य सरकारों ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एमपैनलमैंट पर रख कर और प्रोत्साहन दिया है। इन अस्पतालों में करीब 60 प्रतिशत मरीज सरकारी कर्मचारी होते हैं जिनका इलाज का खर्च सरकार वहन करती हैं। दूसरी तरफ पब्लिक सैक्टर के अस्पतालों मेंयूजर चार्जिजलागू होने के बावजूद वहां की गिरती हुई स्वास्थ्य सेवाओं के क्या कारण हैं? पंजाब में सरकारी अस्पतालों में मरीजों की संख्या काफी कम हुई है। इतना ही नहीं वर्तमान हालात में गरीब लोगों पर दोहरी मार पड़ रही है, जब वे सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का इस्ते माल करते हैं तो एक तो पैसा देना पड़ता है अप्रत्यक्ष करों के रुप में और दूसरे सीधे टैक्स ‘‘ यूजर चार्जिज’’ के रुप में भी पैसा देना पड़ता है। प्राईवेट सैक्टर में कम्पीटीसन के नाम पर कम कीमत में स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने का तर्क दिया जाता है। मगर असली सच्चाई यही है कि जब बाजार व्यवस्था का एक मात्र लक्ष्य किसी भी कीमत पर अपना मुनाफा बढ़ाना हो तो प्राईवेट सैक्टर किसी भी कीमत पर किसी भी किस्म का कम्पीटीसन बर्दाश्त नहीं करता। सुधारीकरण के नाम पर सैकण्डरी और टरसरी स्तर की सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को एक एक करके पी पी पी मॉडल के तहत प्राईवेट हाथों में देने के काम को एक तरह से प्राईवेटाइजेशन के सामने खड़े अवरोध को दूर करने की परिणीति के रुप में ही देखा जाना चाहिये। यहां तक भी तैयारी है कि सरकार अपनी भूमिका बदल ले। अब तक स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में सरकार की भूमिका  सर्विस प्रोवाइडर की रही है। मगर ब वह फाइनैंसर की भूमिका में रही है जो कि गरीबों के लिए प्राईवेट हैल्थ प्रोवाइडर से सेवाएं खरीद कर गरीबों को दिलवा सके। और यह बात प्राईवेट सैक्टर की स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वालों में कम्पीटीसन करवाकर गरीबों को क्वालिटी स्वास्थ्य सेवाएं हासिल करवाने का सरकार बहुत ही कारगर तरीका मान रही है। यह एक तरह से पहले से ही बड़े पैमाने पर सबसिडाइज्ड प्राईवेट हैल्थ सैक्टर को और अधिक सबसिडी देने का ही एक तरीका है।

 

    आज हम इतिहास के उस मुकाम पर हैं जहां भारतवर्ष ने उननिवेशवाद से मुक्ति पाये आजादी के 73 साल के करीब हो गये हैं।हम आज तिहास के उस मुकाम पर भी हैं जहां भारतवर्ष ने सहर्ष रुप में ढांचागत समायोजन कार्यक्रम स्वीकार करके नवउपेनिवेषवाद की नई गुलामी को एक बार फिर स्वीकार कर लिया है। इस 73 साल की आजादी के दौरान गरीब लोगों की एक ऐसी भी पीढी पैदा हुई जो अपने पूरे जीवन काल में ता उम्र दो जून की रोटी की लक्जरी के बगैर ही मर गई। दूसरी तरफ उन्होंने यह भी देखा कि उनके खून पसीने की कमाई से हुए विकास के फलों को समाज के एक छोटे हिस्से के कम्फरट और एन्ज्वायमैंट  के लिए सुरक्षित करके रख लिया गया- यह तबका है उच्च वर्ग और स्वर्ण जाति का। यह महज एक दुर्घटना की बात नहीं है कि हमारे समाज का यही हिस्सा जिसने हमारी आजादी के सबसे ज्यादा सुख भोगे आज हमारे देश की संप्रभुता और भविष्य को गिरवी रख कर अपने लिए  अर्न्तराष्ट्रीय स्तर के शासक वर्गों में अपना स्थान ढंढ़ रहा है। इस बात को समझना बहुत जरुरी है।

 

 73 साल के लगभग का समय कम नहीं होता  जिसमें हमें हमारे शासक वर्ग की नीतियों के बारे में, उनके इरादों के बारे में, लोगों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को लेकर अन्दाजा हुआ हो। पाले बन्दी साफ होती जा रही है। यह महज एक चांस की बात नहीं है बल्कि च्वाइस की बात है कि हमारे देश में लाखों लोग लम्बी भूख के दौर से गुजर रहे हैं जबकि गोदामों में अनाज पड़ा पड़ा सड़ रहा है। यह महज चांस नहीं मगर च्वाइस है जिसने अंतर्राष्ट्रीय पूंजी की डिक्टेटर सिप के लिए जमीन तैयार की है। हमारी राजसता से पार्लियामैंट को निष्क्रिय करवाने के इस पूंजी के गम्भीर प्रयास हो रहे हैं। उदाहरण के लिए यह महज चांस की बात नहीं है बल्कि च्वाइस का मसला है कि पिछले 73 साल में ‘‘ प्राइवेट मैडीकल सैक्टर’’ का किस तरह से विकास हुआ। हम इस बात का क्या जवाब दे सकते हैं कि 80 के आरम्भ के दशक में जो प्राइवेट हैल्थ सैक्टर 20 प्रतिशत स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा था वही अब 80 प्रतिशत स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है। इस प्राइवेट हैल्थ सैक्टर में काम करने वाले डाक्टर कहां से आते हैं? क्या ये डाक्टर हमारे शिक्षा स्वास्थ्य शिक्षा के उत्पाद नहीं हैं जो बउ़े पैमाने पर गरीबों की मेहनत की कमाई में से सबसिडाइज्ड की जा रही है? गरीबों की यह कमाई इनडायरेक्ट टैक्सिज के द्वारा सरकार के पास पहंचती है। हमें क्यों नहीं झटका लगता है जब हम हिपोक्रेटिक औथ के बावजूद मैडीकल समुदाय के अन्दर जातिवाद और साम्प्रदायिकता बडे़ पैमाने पर महसूस करते हैं? क्या यह मैडीकल समुदाय की उसकी जाति वर्ग की लोकेशन के कारण नहीं है? क्या हमारी नीति में दोगलापन नहीं था या है? हमने आजादी के बाद लाइसैंसियेट डाक्टर जो कि हमारी बड़ी जनता की जरुरत था, की पढ़ाई जारी रखने की बजाय अर्न्तराष्ट्रीय दर्जे का डाक्टर बनाने की पढ़ाई पर जोर दिया जो पहले दुनिया के देशों में ब्रेनर्डेन के रुप में हमसे चला गया और आज देश में ही प्राइवेट सैक्टर में ब्रेन ड्रेन हो रहा हैं। हमारे गाव  तक हम इस डाक्टर को जाने के लिए अभी तक प्रोत्साहित नहीं कर पाये। कभी सोचा है हम कैसा डाक्टर पैदा कर रहे हैं? ऐसा आखिर क्यों किया गया?

 

    आज जब हम एक तरफ तो अर्न्तराष्ट्रीय  स्तर के ट्रेंड  डाक्टरों की बहुतायत हमारे पास हैतो क्या हम उन तथकथित सब स्टैंडर्ड लाइसैंसियेट डाक्टरों की गरीबों के इलाज के लिए बात कर सकते हैं ? जब हमने हमारी जनता के हिसाब से सफिसियैंट संख्या डाक्टरों की तैयार कर ली है तो हम रोजाना डाक्टरों की कमी का बहाना करके रोजाना और मैडीकल किस लिए  खोले जा रहे हैं? विश्व बैंक 1993 जिसने हमारे देश के स्वास्थ्य सेवाओं के ढांचे को दिशा निर्देश दिये वह सरप्लस डाक्टरों के बारे चुप्पी क्यों साधे हुए है? दूसरी तरफ सच्चाई यह है कि कई पश्चिमी देशों में भारत के डाक्टर बड़ी संख्या में मौजूद हैं हमारे देश की राष्ट्रीय  स्वास्थ्य नीति इस पर चुप क्यों है?उपनिवेशवाद की लिगेसी इसका जवाब नहीं हो सकती क्योंकि इसको पलटने के लिए हमारे पास ७३ साल का समय रहा है। महज इतना भर कह देना काफी नहीं है किपब्लिक हैल्थ केयर सिस्टमपर हमला बोला जा रहा है या इसे डिसमैंटल किया जा रहा है। बल्कि इसे परिभाषित करना बहुत आवश्यक  हो गया है। असल में किस चीज पर हमला किया जा रहा है और क्या डिसमैंटल किया जा रहा है इसे व्याख्यायित किया जाना बहुत जरुरी हो गया है। साथ ही यह भी देखना है कि किस तरह से यह सब गरीब लोगों के स्वास्थ्य को प्रभवित करेगा हालांकि गरीब लोग इन सब प्रक्रियाओं को एक इनडिफरैंस, क्रोध और बेचैनी के साथ देख रहे हैं। जब टूटी फूटी बिखरी उपस्वास्थ्य केन्द्रों की इमारतों से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की इमारतों तक; स्वास्थ्य क्षेत्र के उपर से लेकर नीचे तक भ्रष्टाचार के चलते, गरीब विरोधी, जातिगत,लिंगभेद वाला मैडीकल प्रोफैसन और खासकर डाक्टर बतौर टीम लीडर के व्यवहार के कारण, दवाओं की कमी के कारण; उपकरणों की कमी,उपकरण हैं भी तो उनके इस्तेमाल करने वाले विषेशज्ञों की कमी, पी एच सी., सी  एच. सी. और जिला अस्पतालों में ढीली स्वास्थ्य सेवाओं के चलते, गरीब विरोधी और महिला विरोधी जनसंख्या नियन्त्रण विभाग के हमलों के चलते- गरीब लोग जमीना स्तर पर मौजूद स्वास्थ्य सेवाओं के भ्रष्टीकरण के गरीब चश्मदीद गवाह हैं और उनपर इस बात का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ने वाला जब उनको बताया जाता है कि यह सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का ढांचा खत्म किया जा रहा है क्योंकि उसके लिए तो एक तरह से यह पहले से ही बन्द हो चुका है। आगे क्या आने वाला है इस बात पर उन लोगों के बीच में भी जो इस स्वास्थ्य सेवाओं के ढांचे के बारे में गम्भीरता से सोचते हैं एक चुप सहमति सी लगती है। और इस बात पर भी चुप सहमति लगती है कि अब इन बााजार की ताकतों को आगे बढ़ने से नहीं रोका जा सकता है। किसी भी व्यक्ति द्वारा उसके व्यक्गित विश्व दृृष्टिकोन के हिसाब से सरकार की राष्ट्रीय  स्वास्थ्य नीति में बदलाव के लिए जो सोचा जाता है वह कुछ इस प्रकार कि विश्व बैंक और ट्रांसनेशनल  पूंजी ने जो ढांचा और जगह देशों की सरकारों के माध्यम से बनाया है उसी में गरीब मरीजों की जगह कैसे बनाई जाए और साथ ही इस ढांचे को कोई चुनौती भी दी जा सके। असल में मूलभूत ढंग से इन कमजोर तबकों की नजर से देखकर वैकल्पिक स्वास्थ्य ढांचे की परिकल्पना करना एक रणनीतिक काम है ताकि स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच इन तबकों तक हो सके।

 

 यह विषय अधूरा रहेगा यदि नोन गवर्नमैंटल आरगेनाइजेशन ; एनजीओ  (NGO ) के बारे में आलोचनात्मक विश्लेषन किया जाए ऐतिहासिक रुप से , एन जी सैक्टर जिसे पहले वालैन्टरी सैक्टर कहा जाता था, ने समीक्षात्मक  ढंग से राष्ट्रीय  स्वास्थ्य नीति एवं  प्रोग्रामों को मूर्त रुप देने में कंट्रीब्यूट  किया है। आरम्भ में सर्विस प्रोवाइडर की भूमिका में, अस्पतानों के स्थपित करने खासकर ग्रामीण इलाकों में और हर स्तर की मैन पावर को ट्रैनि देने के क्षेत्रों पर एम्फैसिस रेखांकित हुआ और इस दिशा में काम किया गया। कई सालों के बाद इस प्रकार के संगठनों ने व्यकित के स्वास्थ्य को ज्यादा व्यापक बनाते हुए समुदाय को शामिल करने की परिकल्पना विकसित की और वैकल्पिक स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में प्रयोग किये मसलन ग्रामीन स्वास्थ्य कार्य कर्ताओं को प्रशिक्षित करना, नीतिगत बदलाओं के लिए कैम्पेनिंग करना,असमानताओं के मामलों को  हाई लाइट करना जन पक्षीय नजर के साथ समीक्षात्मक डाटा तैयार करना आदि महत्वपूर्ण योगदान रहे हैं। मगर पिछले दो दशकों से इनकी प्राथमिकताएं ज्यादातर फंडिंग संस्थओं के एजैंडा के हिसाब से तय होनी शुरु हो गई जो कई प्रकार के सवालों के घेरे में गई हैं। लोगों के साथ सीधे रुप से काम करने के बजाय प्राथमिकता लोबिंग और एडवोकेसी नीति निर्धारकों के साथ, को बदलाव लाने के ज्यादा प्रभावी तौर तरीकों के रुप में देखा  गया। बीतते समय के साथ संघर्षशील लोगों के संघर्षों को समर्थन देने का काम धीरे धीरे कम होता चला गया तथा गरीब तबकों ने भी इन संस्थाओं को अविश्वास और सिनिसिज्म के साथ देखना शुरु कर दिया। एक सच्चाई यह भी है कि इस एन जी सैक्टर के अन्दर एक हिस्सालिबरल वोकल मिडल क्लासका भी है जिसकी सोसल एकाउन्टैबिलिटी बहुत कम है तथा कोई विचार धारा नहीं हे या लम्बे समय तक निरन्तरता के साथ काम करने का संकल्प नहीं है। इस सबके चलते यह तबकासिटिंग डॅकफोर कोओपसन बन गया है। बाहर की फंडिंग पर निर्भरता देशी हो या बदेशी , का मतलब यह हो गया है किसंकट के समययागम्भीर मसलोंपर इनको मैनुपुलेट या प्रैसराइज किया जा सकता है और उनका ध्यान लोगों  के जिन्दा रहने की जरुरतों के सवालों से हटाकर उनके अपने हितों के बचाव की तरफ कर दिया जाता है। यह वलनरेबलिटी तथा वैसीलेसन की तासीर की वजह से एन जी सैक्टर की तरफ विश्व बैंक और राज्य का भी आकर्षण बढ़ा है क्योंकि इसमें मौजूद डाइसैंट के पोटैंसियल को वे अपने ढंग से दिशा देना चाहते हैं। एक रणनीतिक ढंग से सोच के साथ इन सभी एन जी ओज को चाहे वे किसी भी तरह की हैं, एक ही खाते में डाल देना , इनके वैचारिक पक्ष को धूमिल करने की चेष्टा रही है। यह पहला कदम था किसी भी प्रकार की असहमति की घेरा बन्दी करके खत्म करने का  और इसका प्रतिरोध भी कमोबेश नहीं किया गया। इसीलिए इस एन जी आन्दोलन के नेता गण आमतौर पर एक वैचारक के रुप में अग्रणी कतारों में नजर आते हैं और इन नीतियों कार्यक्रमों को लागू करते दिखाई देते हैं जो सीधे सीधे ट्रांसनेशनल पूंजी के हित में हैं। इसके बावजूद यह अभी भी सम्भव है कि इस बड़ी उर्जा को सही दिशा में आगे बढाया जा सके ताकि जो शोषण कारी नीतियां हैं उनका विरोध किया जा सके। जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रमों , खतरनाक गर्भ निरोधकों, दवा उद्योग के खिलाफ इस प्रकार के विरोध के सटीक उदाहरण हैं। इसी प्रकारपीपल्ज हैल्थ असैम्बलीएक और इसी प्रकार का व्यापक प्रयास है। जन स्वास्थ्य अभियान भारत और हरियाणा के स्तर पर सक्रिय है।

 

   पिछले दशक में और भी खतरनाक बदलावों की शुरुआत 2005 में डबल्यू टी संधि लागू हो जाने के बाद सामने आने लगी और ये बदलाव जोर पकड़ते गये हैं। वैश्वीकरण के नाम पर सुधारीकरण की प्रक्रिया के चलते बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारियों की छंटनी,कैजुअल कॉन्ट्रेक्चुअल   लेबर की तरफ बढ़ते कदम, कम तनखाएं आदि रुझान सामने आने लगे जो अब और जोर पकड़ते जा रहे हैं।इसके साथ साथ स्वास्थ्य सुविधाओं के निजीकरण के कारण म्हंगा होता इलाज तथा म्हंगी होती दवाएं अपने दुष्प्रभाव दिखा रहे हैं। इस प्रकार के बदलाव गरीब लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल रहे हैं जिनके चलते बीमारियां तथा उनके कारण हो रही मौतें बढ़ती जा रही हैं।

   हम वर्तमान और भविष्य के बारे में बिना भूतकाल पर चर्चा किये बातचीत नहीं कर सकते इसके बावजूद हमें वर्तमान और भविष्य से सरोकार है। इसके अलावा 2001 की राष्ट्रीय  स्वास्थ्य नीति पर उठी बहस के बाद ऐसा महसूस किया जा रहा है कि पब्लिक हैल्थ की पुरानी परिभाषा में ही बदलाव रहा है। हमें आर्थिक , राजनीतिक सरोकारों मजबूरियों की जिनके चलते हमारे देश की राष्ट्रीय स्वास्थय नीतियां देश की आजादी से लेकर अब तक बनती रही हैं, एक बार फिर समीक्षा की जरुरत है तथा इसके जहां आवश्यक हो वहां इसके पिछले उपनिवेशवादी दौर परम्पराओं के संदर्भ में भी देखने की जरुरत है तभी नई स्वास्थ्य नीति जो कि  स्ट्रक्चरल  एडजैस्टमैंट  प्रोग्राम के तहत लागू की जा रही हैं को देखने का कोई मतलब है और तभी एक जन सापेक्ष स्वास्थ्य नीति तथा देश में स्वास्थ्य सेवाओं का ढांचा सोच सकते हैं।