Sunday 5 February 2017



परिवार नियोजन के इंजेक्शन भी मिलेंगे
परिवार नियोजन के प्रयासों को पूरी तरह कामयाब नहीं होता देख कर केंद्र सरकार ने इस कार्यक्रम को नए सिरे से रफ्तार देने की तैयारी की है।
नई दिल्ली। परिवार नियोजन के प्रयासों को पूरी तरह कामयाब नहीं होता देख कर केंद्र सरकार ने इस कार्यक्रम को नए सिरे से रफ्तार देने की तैयारी की है। इसके तहत अब सरकारी कार्यक्रम में परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्प उपलब्ध कराने पर जोर होगा। इसके तहत इंजेक्टेबल कांट्रासेप्टिव भी शामिल होंगे। साथ ही नए सिरे से जागरुकता अभियान भी शुरू किया जाएगा। इसमें सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी दिखाई देंगे।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मंगलवार को यहां कहा कि परिवार नियोजन के अभियान को नई रफ्तार देने के लिए खास तौर पर इसके सभी विकल्प उपलब्ध कराने पर जोर दिया जा रहा है। सरकारी कार्यक्रम में पहले से उपलब्ध निरोध को भी नई पैकिंग में लाया जाएगा। साथ ही इस विषय को दोबारा लोगों के ध्यान में लाने के लिए टीवी और रेडियो सहित विभिन्न माध्यमों से जो अभियान चलाया जाना है उसमें अमिताभ बच्चन ब्रांड एंबेस्डर हैं। इस अभियान में परिवार नियोजन के लिए दंपति के अलावा परिवार के अन्य सदस्यों की भूमिका पर भी जोर दिया गया है।
इस मौके पर परिवार नियोजन के लिहाज से अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों को सम्मानित भी किया गया। बिहार को महिला नसबंदी के क्षेत्र में, हिमाचल प्रदेश को पुरुष नसबंदी के क्षेत्र में और मध्य प्रदेश को आइयूसीडी के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया। साथ ही यहां टीकाकरण कवरेज को विस्तार देने के लिए शुरू किए गए अभियान इंद्रधनुष का मोबाइल एप भी लांच किया गया।
- See more at: http://www.jagran.com/news/national-injection-will-be-also-availabele-for-family-planning-13826523.html#sthash.3OLVZHxY.dpuf

No comments: