Wednesday 15 April 2020

टीके समयरेखा


टीके समयरेखा

समय रेखा दिखाता है और मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव टीके पड़ा है।
टीके की कहानी पहले टीके के साथ, एडवर्ड जेन्नर का आविष्कार किया जो अंग्रेजी डॉक्टर शुरू नहीं किया था। बल्कि, यह मनुष्यों में संक्रामक रोग का लंबा इतिहास के साथ और, विशेष रूप से, प्रारंभिक चेचक सामग्री करने के लिए कि रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने के लिए का उपयोग करता है के साथ शुरू होता है।
सबूत मौजूद है कि चीनी चेचक टीका के रूप में जल्दी 1000 CE के रूप में कार्यरत। इससे पहले कि यह यूरोप और अमेरिका के लिए फैला टीका अफ्रीका और तुर्की में रूप में अच्छी तरह से, अभ्यास किया था
एडवर्ड जेन्नर नवाचारों, अपने सफल १७९६ उपयोग cowpox चेचक, करने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए सामग्री के साथ शुरू हो गया जल्दी से चेचक टीकाकरण के व्यापक दुनिया के ज्यादा में बनाया। उसकी विधि अगले 200 वर्षों से चिकित्सा और तकनीकी परिवर्तन कराना पड़ा और अंततः चेचक के उन्मूलन में हुई।
लुई पाश्चर 1885 रेबीज वैक्सीन मानव रोग पर एक प्रभाव बनाने के लिए अगले गया था। और फिर, के रूप में वैक्टीरिया विज्ञान का विज्ञान का जन्म हुआ, कई घटनाक्रम तेजी से पीछा किया। 1930 के दशक के माध्यम से antitoxins और डिप्थेरिया, टिटनेस, एंथ्रेक्स, हैजा, प्लेग, टाइफाइड, टीबी, और अधिक के खिलाफ टीके विकसित किए गए।
20 वीं सदी के मध्य में एक सक्रिय समय वैक्सीन अनुसंधान और विकास के लिए था। विधि प्रयोगशाला में वायरस से बढ़ के लिए तेजी से खोजों और नवाचारों के लिए पोलियो टीकों के विकास सहित, का नेतृत्व किया। शोधकर्ताओं ने लक्षित अन्य आम बचपन की बीमारियों जैसे खसरा, कण्ठमाला और रूबेला, और इन रोगों के लिए टीकों लड़ इन रोगों पर प्रभावी थे।
नवीन तकनीक अब वैक्सीन अनुसंधान, पुनः संयोजक डीएनए प्रौद्योगिकी और नए डिलीवरी तकनीक नई दिशाओं में अग्रणी वैज्ञानिकों के साथ ड्राइव।

21/4/1721
पहला इंग्लिश टीकाकरण (इनॉक्युलेशन)
अंग्रेजी महिला लेडी मैरी मॉन्टेग ने टर्की से इंग्लैंड आकर टीकाकरण का चिकित्सीय अभ्यास किया, जहां उन्होंने इसके बारे में जाना। उन्होंने डॉ. चार्ल्स मेटलैंड को उनके टर्की से इंग्लैंड लौटने पर अपनी दो वर्षीय बेटी के टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया। टीका में, रोग की हल्की स्थिति वाले व्यक्ति के स्मॉलपॉक्स के दानों से निकले द्रव को उस व्यक्ति की त्वचा में डाला गया जिसे कभी स्मॉलपॉक्स नहीं हुआ था। इससे प्राय: प्राप्तकर्ता में स्मॉलपॉक्स की हल्की स्थिति उत्पन्न होती है, और व्यक्ति जीवन भर के लिए स्मॉलपॉक्स से प्रतिक्षित हो जाता है। टीकाकरण के समर्थन के लिए लेडी मॉन्टेग की आलोचना की गई, टीकाकरण धीरे-धीरे फैलता गया क्योंकि स्मॉलपॉक्स के प्रति सुरक्षा की इसकी क्षमता स्पष्ट हो गयी। हालांकि, परिणाम कभी-कभी घातक साबित हुए : टीका लगाए गए 2% से 3% व्यक्ति की मृत्यु स्मॉलपॉक्स के कारण हुई थी (20-30% व्यक्तियों के विपरीत जिनकी मृत्यु प्राकृतिक स्मॉलपॉक्स से संक्रमित होने के कारण हुई थी)। इसके अलावा, प्रतिरक्षित व्यक्तियों से रोग दूसरे व्यक्तियों में भी प्रसारित हो सकता है।
1770
काउपॉक्स संक्रमण द्वारा प्रतिरक्षा
एक इंग्लिश डॉक्टर एडवार्ड जेनर (1749-1823), को एक ग्वाले ने बताया कि वह स्मॉलपॉक्स से प्रतिरक्षित है क्योंकि उसे एक गाय से काउपॉक्स हुआ था। काउपॉक्स एक असामान्य बीमारी है जो मवेशियों में होता है और यह प्राय: हल्का होती है जो गाय की त्वचा पर हुए घावों के जरिए मनुष्यों में फैल सकता है। संक्रमण के दौरान, गोशाला में काम करने वाले श्रमिकों के हाथों पर दाने (पस्ट्यूल) हो सकते हैं। प्रभावित व्यक्तियों  के शरीर के अन्य भागों में संक्रमण फैल सकता है। हम जानते हैं कि काउपॉक्स वायरस ऑर्थोपॉक्स परिवार का वायरस होता है। ऑर्थोपॉक्स वायरसओं में मंकीपॉक्स वायरस और चेचक वायरस भी शामिल हो सकते हैं, जिनके कारण स्मॉलपॉक्स होता है।

14/5/1796
जेनर की महत्वपूर्ण खोज
एडवार्ड जेनर ने एक अवधारणा का परीक्षण किया कि काउपॉक्स का संक्रमण किसी व्यक्ति को स्मॉलपॉक्स के संक्रमण से बचा सकता है। आज, हम जानते हैं कि काउपॉक्स वायरस ऑर्थोपॉक्स परिवार का वायरस होता है। ऑर्थोपॉक्स वायरसओं में मंकीपॉक्स वायरस और चेचक वायरस भी शामिल हो सकते हैं, जिनके कारण स्मॉलपॉक्स होता है। 14 मई 1796 को, जेनर ने ग्वाला सारा नील्मेस के हाथ पर हुए काउपॉक्स फोड़े के पदार्थ से आठ वर्षीय जेम्स फिप्स को प्रतिरक्षित किया। फिप्स को एक स्थानीय रिऐक्शन हुआ और कई दिनों तक कमजोरी महसूस हुई लेकिन बाद में पूरी तरह से  ठीक हो गया। जुलाई 1796 में, जेनर ने काउपॉक्स की प्रतिरक्षा को चुनौती देने के लिए फिप्स को नए मनुष्य के स्मॉलपॉक्स के पदार्थ का टीका लगाया। फिप्स स्वस्थ्य बना रहा। जेनर ने इसके बाद दिखाया कि मानव श्रृंखला में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में हस्तांतरित काउपॉक्स पदार्थ स्मॉलपॉक्स से प्रतिरक्षण प्रदान करता है।

1879
पहला प्रयोगशाला टीका
फ्रांसीसी वैज्ञानिक लुइस पैश्चर (1822-1895) ने पहला प्रयोगशाला-निर्मित टीका : चिकन हैजा का टीका तैयार किया। पैश्चर ने टीका में प्रयोग करने के लिए जीवाणुओं को कमजोर बनाया। उन्हें जीवाणुओं को कमजोर बनाने की विधि दुर्घटनावश ही सूझी : इस प्रयोगशाला में उन्होंने  मुर्गों में जीवित जीवाणुओं का इंजैक्शन लगाकर और बीमारी की घातक प्रगति को दर्ज करके हैजा का अध्ययन किया था। उन्होंने अपने सहयोगी को छुट्टी से पहले मुर्गों में जीवाणु के नए संवर्धन का इंजैक्शन डालने का निर्देश दिया था। हालांकि, सहयोगी यह बात भूल गया। जब सहयोगी एक महीने  बाद छुट्टी से वापस लौटा तो उसने नए संवर्धन के प्रयोग से पैश्चर की इच्छाओं की पूर्ति की। रोग के हल्के लक्षणों को दर्शाते हुए मुर्गे जीवित रहे। जब वे फिर से स्वस्थ्य हो गए, तब पैश्चर ने उनमें नए जीवाणु का इंजैक्शन लगाया। मुर्गे बीमार नहीं हुए। पैश्चर ने आखिरकार यह निष्कर्ष निकाला कि ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर जीवाणु कम जानलेवा बन जाते हैं।
24/3/1882
क्षय रोग कोच आइसोलेट्स और कल्चर्स बैसिली
जर्मन वैज्ञानिक रॉबर्ट कोच (1843-1910) ने क्षय रोग के कारक की खोज की घोषणा की। कुछ समय के लिए इसे कोच का बैसिलस कहा गया था। आज इसे मायकोबैक्टेरियम क्षय रोग कहा जाता है। क्षय रोग 1800 के दशक में एक व्यापक जानलेवा बीमारी थी। जैसा कि कोच ने कहा जब उन्होंने अपनी जाँच परिणामों को प्रस्तुत किया, “हरेक सात में से एक आदमी क्षय रोग से मौत के मुंह में जा रहा है। यदि कोई प्रजननकारी मध्य-आयु वर्गों की बात करे तो, क्षय रोग लगभग एक-तिहाई, और प्राय: इससे अधिक को प्रभावित करता है। कोच ने क्षय रोग के उपचार और रोकथाम के लिए टीका पर काम करना आरंभ किया। वर्ष 1905 में, कोच को "क्षय रोग से संबंधित उनके निरीक्षणों और खोजों के लिए" शरीर विज्ञान या औषधि में नोबल पुरस्कार प्रदान किया गया।
1885
फेरैन का हैजा टीका
स्पैनिश फिजीशियन जैमे फेरैन (1852-1929) ने एक हैजा का टीका तैयार किया। उनका टीका पहला ऐसा टीका था जिसने जीवाणु जनित रोगों से मनुष्यों को प्रतिरक्षित किया। फेरैन ने सूक्ष्मजीवों के दुर्बलीकरण पर पैश्चर के प्रकाशन के बाद स्पैन में पशु चिकित्सा टीकों पर काम किया। उन्होंने हैजा से मृत किसी व्यक्ति के अपशिष्ट से जीवाणु तैयार करके और कमरे के तापमान पर पोषक संवर्धन पर जीवाणु को बढ़ाकर हैजा के टीके का निर्माण किया। इसके बाद हाथ में एक से लेकर तीन इंजैक्शनों के जरिए इस सामग्री को रोगी को दिया गया। फेरैन से तुरंत वैलेंसिया जाने का अनुरोध किया गया, जहां उन्होंने हैजा संक्रामक रोग के दौरान लगभग 50,000 लोगों को प्रतिरक्षित किया था। टीका के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए वैज्ञानिक आयोग वैलेंसिया आया। रिपोर्ट मिश्रित थे, जहां कुछ रिपोर्टों ने यह स्पष्ट किया गया था कि फेरैन सफल हुए, वहीं दूसरे रिपोर्टों ने बताया कि टीका प्रभावकारी नहीं थी। टीका बनाने की विधि को गोपनीय रखने के लिए फेरैन की व्यापक आलोचना हुई थी। अपने बचाव में उन्होंने इस बात पर बल दिया कि उन्हें अपना अध्ययन और परिवार को सहायता करने हेतु टीका के निर्माण के लिए क्षतिपूर्ति की आवश्यकता थी। अपने बाकी के करियर में, फेरैन ने प्लेग, टिटनस, टायफस, क्षय रोग और रेबीज के टीके तैयार किए



No comments: