Tuesday 14 April 2020

HERD IMMUNITY


              झुंड प्रतिरक्षा (Herd Immunity)
 कुछ रोगों के प्रसार के खिलाफ काम कर सकती है। कई कारण हैं कि यह अक्सर काम क्यों करती है।
कई कारण भी हैं कि झुंड की प्रतिरक्षा अभी तक SARS-CoV-2 या COVID-19 के प्रसार को रोकने या धीमा करने के लिए काम नहीं कर रही है, और नए कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण होने वाली बीमारी अभी फैल रही है।

झुंड प्रतिरक्षा(Herd Immunity) काम किस प्रकार करती है:-
जब आबादी का एक बड़ा प्रतिशत किसी बीमारी के प्रति प्रतिरक्षित (immune) हो जाता है, तो उस बीमारी का प्रसार धीमा हो जाता है या रुक जाता है।
कई वायरल और जीवाणु संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते हैं। यह श्रृंखला तब टूटती है जब अधिकांश लोग संक्रमण प्राप्त नहीं करते हैं या प्रसारित नहीं करते हैं।

यह (Herd Immunity)उन लोगों की रक्षा करने में मदद करती है जो टीकाकरण नहीं करते हैं या जिनके पास कम प्रतिरक्षा प्रणाली है और वे संक्रमण को अधिक आसानी से विकसित कर सकते हैं, जैसे:
* पुराने वयस्कों
* बच्चे
* छोटे बच्चे
* गर्भवती महिला
* कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग
* कुछ स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग

झुंड प्रतिरक्षा आँकड़े:-
कुछ बीमारियों के लिए, झुंड प्रतिरक्षा(herd immunity) तब प्रभावी हो सकती है जब किसी आबादी में 40 प्रतिशत लोग रोग से प्रतिरक्षित(immune)हो जाते हैं, जैसे कि टीकाकरण के माध्यम से। लेकिन ज्यादातर मामलों में, 80 से 95 प्रतिशत आबादी को बीमारी के  प्रसार को रोकने के लिए रोग के प्रति प्रतिरक्षित( immune)होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, हर 20 में से 19 लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और बीमारी को रोकने के लिए खसरा टीकाकरण है। इसका मतलब है कि अगर किसी बच्चे को खसरा हो जाता है, तो उसके आस-पास की आबादी में हर किसी को सबसे अधिक टीका लगा हुआ है  तो  या लगाया जाये तो , (पहले से ही एंटीबॉडी का गठन किया गया है,) वो  इसे फैलने से रोकने के लिए रोग प्रतिरोधक हो सकता है।

झुंड प्रतिरक्षा (Herd Immunity) का लक्ष्य दूसरों में खसरा जैसी संक्रामक बीमारी को होने देने या फैलने से रोकना है।
हालांकि, अगर खसरे से पीड़ित बच्चे के आस-पास अधिक असंबद्ध ( बिना वैक्सीन ) वाले   लोग हैं, तो रोग अधिक आसानी से फैल सकता है क्योंकि कोई झुंड  प्रतिरक्षा(Herd Immunity) नहीं है।
यह कल्पना करने के लिए, पीले प्रतिरक्षा बिंदुओं से घिरे लाल बिंदु के रूप में प्रतिरक्षा के बिना किसी व्यक्ति की  तस्वीर। यदि लाल बिंदु किसी अन्य लाल डॉट्स वाले व्यक्ति  से कनेक्ट नहीं हो सकता है, तो झुंड प्रतिरक्षा है।

ऐसे लोगों का प्रतिशत जिनके पास सुरक्षित रूप से धीमी या संक्रामक बीमारी को रोकने के लिए प्रतिरक्षा है, उन्हें "झुंड प्रतिरक्षा सीमा" (Herd Immunity Threshold) कहा जाता है।
प्राकृतिक प्रतिरक्षा
प्राकृतिक प्रतिरक्षा तब होती है जब आप इसे अनुबंधित (Contract) करने के बाद किसी विशेष बीमारी के लिए प्रतिरक्षा ( Immunity) बन जाते हैं। यह आपकी  प्रतिरक्षा प्रणाली को ट्रिगर करता है ताकि आपके अंदर संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणु के खिलाफ एंटीबॉडी बन सकें। एंटीबॉडी विशेष अंगरक्षकों की तरह हैं जो केवल कुछ कीटाणुओं को पहचानते हैं।

यदि आप इसे फिर से अनुबंधित ( Contract) करते हैं, तो एंटीबॉडी जो कि रोगाणु से निपटते हैं, फैलने से पहले उस पर हमला कर सकते हैं और आपको बीमार होने से बचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक बच्चे के रूप में चिकनपॉक्स था, तो आप सबसे अधिक संभावना है कि इसे दोबारा प्राप्त नहीं करेंगे, भले ही आप इसके साथ किसी के आसपास हों।
प्राकृतिक प्रतिरक्षा झुंड प्रतिरक्षा बनाने में मदद कर सकती है, लेकिन यह टीकाकरण के साथ-साथ काम नहीं करती है। इसके अनेक कारण हैं:

* हर किसी को प्रतिरक्षा(Immune) बनने के लिए एक बार बीमारी का अनुबंध करना होगा।
* किसी बीमारी को अनुबंधित करने से स्वास्थ्य जोखिम हो सकता है, कभी-कभी गंभीर भी।
* आप यह नहीं जान सकते हैं कि क्या आपने बीमारी का अनुबंध( Contract)  किया है या यदि आप इसके प्रति प्रतिरक्षित ( Immune) हैं।

क्या झुंड प्रतिरक्षा काम करती है?
झुंड प्रतिरक्षा कुछ बीमारियों के लिए काम करती है। नॉर्वे में लोगों ने टीकाकरण और प्राकृतिक प्रतिरक्षा के माध्यम से एच 1 एन 1 वायरस (स्वाइन फ्लू) के लिए कम से कम आंशिक झुंड प्रतिरक्षा विकसित की।
इसी तरह, नॉर्वे में, इन्फ्लूएंजा को 2010 और 2011 में कम मौतों का कारण बनने का अनुमान लगाया गया था क्योंकि अधिक आबादी इसके लिए प्रतिरक्षा ( Immune) थी।

झुंड प्रतिरक्षा पूरे देश में स्वाइन फ्लू और अन्य महामारियों जैसे बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद कर सकती है। लेकिन यह बिना जाने किसी को भी बदल सकती  है। इसके अलावा, यह हमेशा किसी  बीमारी से सुरक्षा की गारंटी नहीं देती  है।
अधिकांश स्वस्थ लोगों के लिए, टीकाकरण की जगह  झुंड प्रतिरक्षा एक अच्छा विकल्प नहीं है।

वह हरेक  बीमारी जिसका  वैक्सीन  है, उसे झुंड प्रतिरक्षा द्वारा नहीं रोका जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने वातावरण में बैक्टीरिया से टेटनस को अनुबंधित कर सकते हैं। आप इसे किसी और से अनुबंधित नहीं करते हैं, इसलिए इस संक्रमण के लिए झुंड प्रतिरक्षा काम नहीं करती है। टीका लगवाना ही एकमात्र सुरक्षा है।
आप यह सुनिश्चित करके कि आप और आपके परिवार में अप-टू-डेट टीकाकरण है, अपने समुदाय में कुछ रोगों के प्रति झुंड प्रतिरक्षा बनाने में मदद कर सकते हैं। झुंड प्रतिरक्षा हमेशा समुदाय में हर व्यक्ति की रक्षा नहीं कर सकती है, लेकिन यह  बीमारी के फैलाव को रोक  सकती  है | 

COVID -19 और herd immunity 
सामाजिक दूरी  और लगातार हैंडवॉशिंग वर्तमान में आपको और आपके आसपास के लोगों को कॉन्ट्रैक्टिंग और संभावित रूप से फैलने वाले एसएआरएस-सीओवी -2 को रोकने में मदद करने का एकमात्र तरीका है, वायरस जो सीओवीआईडी -19 का कारण बनता है।

कई कारण हैं कि झुंड की प्रतिरक्षा नए कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने का जवाब नहीं है:

1. अभी तक SARS-CoV-2 के लिए कोई टीका नहीं है। जनसंख्या में झुंड प्रतिरक्षा का अभ्यास या (Practice)  करने के लिए टीकाकरण सबसे सुरक्षित तरीका है।
2. COVID-19 के उपचार के लिए एंटीवायरल और अन्य दवाओं के लिए अनुसंधान जारी है।
3. वैज्ञानिक यह नहीं जानते हैं कि क्या आप SARS-CoV-2 को अनुबंधित (Contract) कर सकते हैं और COVID-19 को एक से अधिक बार विकसित(develop) कर सकते हैं।
4. जो लोग SARS-CoV-2 को अनुबंधित करते हैं और COVID-19 से संक्रमित होते हैं  या इसको विकसित करते हैं, वे गंभीर दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं।

5. डॉक्टरों को अभी तक यह नहीं पता है कि SARS-CoV-2 को अनुबंधित करने वाले कुछ लोग गंभीर COVID-19 का विकास क्यों करते हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं।
6. समाज के कमजोर सदस्य ( Vulnerable people) , जैसे कि वृद्ध वयस्क और कुछ पुरानी स्वास्थ्य बीमारियों  वाले लोग, इस वायरस के संपर्क में आने पर बहुत बीमार पड़ सकते हैं।
7. अन्यथा स्वस्थ और युवा लोग COVID -19 से बहुत बीमार हो सकते हैं।
8. यदि कई लोग एक ही समय में COVID -19 विकसित कर लेते हैं, तो अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवायें (Overburden)  हो जाती हैं , मुश्किलें स्यास्थ्य कर्मियों की और पीड़ितों की बढ़ जाती हैं ।


भविष्य में COVID-19 के लिए झुंड प्रतिरक्षा

वैज्ञानिक वर्तमान में SARS-CoV-2 के लिए एक टीके  पर काम कर रहे हैं। यदि हमारे पास एक टीका है, तो हम भविष्य में इस वायरस के खिलाफ झुंड प्रतिरक्षा विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं। इसका मतलब होगा कि SARS-CoV-2 को विशिष्ट मात्रा में प्राप्त करना और यह सुनिश्चित करना कि दुनिया की अधिकांश आबादी का टीकाकरण हो गया है।
लगभग सभी स्वस्थ वयस्कों, किशोरावस्था और बड़े बच्चों को टीकाकरण कराने की आवश्यकता होगी ताकि वे लोग जिन्हें टीका नहीं लग सके या जो ना बनने के लिए बहुत बीमार हैं, उनका बचाव हो सके हेर्ड इम्युनिटी के द्वारा | 

यदि आप SARS-CoV-2 के खिलाफ टीकाकरण और प्रतिरक्षा का निर्माण करते हैं, तो आप संभवतः वायरस को अनुबंधित नहीं करेंगे या इसे प्रसारित नहीं करेंगे।
Bottom Line --तल - रेखा

झुंड प्रतिरक्षा समुदाय या समूह सुरक्षा है जो तब होती है जब आबादी की एक महत्वपूर्ण संख्या एक निश्चित बीमारी के लिए प्रतिरक्षा(Immune)  होती है। यह खसरा या स्वाइन फ्लू जैसी संक्रामक बीमारी के प्रसार को रोकने या धीमा करने में मदद कर सकती  है।
टीकाकरण के माध्यम से प्रतिरक्षा प्राप्त करने का सबसे सुरक्षित तरीका है। आप बीमारी को अनुबंधित( contract )करके और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का निर्माण करके प्राकृतिक प्रतिरक्षा भी प्राप्त कर सकते हैं।

(Herd Immunity ) SARS-CoV-2 के प्रसार को रोकने का जवाब नहीं है, जो नया  कोरोनवायरस जो COVID-19 का कारण बनता है। एक बार जब इस वायरस के लिए एक टीका विकसित किया जाता है, तो झुंड प्रतिरक्षा स्थापित करना समुदाय में उन लोगों की रक्षा करने में मदद करने का एक तरीका रहेगा  जो कमजोर हैं या जिनकी कार्यप्रणाली कम है।

No comments: