Saturday 20 July 2019

शिशुओं

स्मरण योग्य बातें 
--आवश्यक है
* शिशुओं को खिलाते वक्त अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। उनके आहार में नरम पकी हुई सब्जियां एवं मौसमी फल शामिल करने की जरूरत है।
* बच्चों और किशोरों को दूध और दूध से भरपूर उत्पाद दें , क्योंकि वृद्धि और हड्डियों के विकास के लिए उन्हें काल्सियम की जरूरत होती है।
* अपने बच्चे को बाहरी गतिविधियों के बाद और भोजन से पहले अपने हाथ धोने तथा दिन में दो बार अपने दांत ब्रश से साफ करने जैसी स्वस्थ्य जीवन शैली पद्धति अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। 
* एक बार भोजन के दौरान अधिक खाने से बचें। लगातार अंतराल पर खाएं
* सूर्य के प्रकाश में आने से विटामिन 'डी' को बनाये रखने में मदद मिलती है , जो कि कैल्शियम के अवशोषण में भी मदद करता है ।
* बच्चों को कभी भूखा न रहने दें।दूध और मसली हुई सब्जियों के साथ ऊर्जा (कैलोरी) दायक अनाज-दाल युक्त आहार खिलाएं।
* रोग के दौरान पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ दें। उचित पोषण की स्थिति बनाये रखने के लिए संक्रमण की अवधि के दौरान और बाद में बच्चे को अधिक खाने की जरूरत होती है।
* दस्त , अतिसार / डायरिया की अवधि के दौरान निर्जलीकरण रोकने और नियंत्रित करने के लिए जिंक टैबलेट के साथ साथ औरल रिहाईड्रेशन
साल्ट्स(ओआरएस) का उपयोग करें ।
* शरीर को हाईड्रेट (जलयोजित) करने के लिए 2 से 2.5 लीटर पानी पीएं। शीतल पेय और अन्य पैकेज्ड ड्रिंक के बजाय पाणी/छाछ/ लस्सी/ फलों के रस / नारियल पाणी को प्राथमिकता दें।
जन स्वास्थ्य अभियान हरयाणा

No comments: