Monday, 5 January 2015

CLIMATE CHANGE

The Lima Climate Change Conference , December 2014. concluded with 196 countries adoping an agreement called the " Lima Call to Climate Action" asking nations to reduce green house gases.It has paved the way for Paris  agreement next year based upon princiles of equity and differentiated resonsibility.The agreement puts an end to the prolonged effort of advanced countries to make developing countries pay  for mistakes committed by the former for industrial purposes. ( The New Indian Express ,16,Dec. 2014)
More than 5 trillion pieces of plastic weighing nearly 269,000 tonnes are littering the ocean, says a study published in PLOS One... The largest  source of plastic pollutants is fishing nets and buoys, All of these are dangerous for marine life and pose a threat to human life, Human kind's only habitat will be poisoned beyond redemtion, if international community hesitates to act . (The New  Indian Express,12 December, 2014).


Wednesday, 24 December 2014

HARYANA AND HAVOC OF PESTICIDES

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Tuesday, 23 December 2014

राष्ट्रीय चिकित्सकीय संस्थान अधिनियम 2010



राष्ट्रीय  चिकित्सकीय संस्थान अधिनियम 2010
Clinical Establishment Act 2010. (CEA)
केंद्र सरकार द्वारा पारित अधिनियम निसःसंदेह स्वास्थ्य सेवा के व्यय और गुणवता मानकीकरण की तरफ एक कदम है।
केंद्रीय कानून के कुछ महतवपूर्ण तत्व-
अ. इलाज के लिए मानक दिषानिर्देष का प्रावधान
ब. दरों के मानकीकरण के तरफ प्रयास
क. संस्थानों द्वारा दरों का प्रदर्षन
ड. यह कानून लगभग सभी चिकित्सीय संस्थानों / सभी मेडीसन षाखाओं को पंजीकृत करता है, न कि सिर्फ ण्लोपैथी को ।
वर्तमान राष्ट्रीय   कानून में कमियां व समस्याएं
1. चिकित्सकीय संस्थान कानून ;ब्म्।द्ध के क्रियान्वयन के लिए अलग से स्वायत ढांचा , अतिरिक्त स्टाफ ;सम्बन्धित बजट, की कोई बात नहीं की गई है। निजी स्वास्थ्य सेवा में , आज शासकीय सेवाओं की तुलना में 5-6 गुणा ज्यादा डाक्टर हैं । इतने व्यापक निजी क्षेत्र की प्रभावी रुप से निगरानी करना बहुत कठिन काम है। इस कानून के मुताबिक राज्य स्तर पर पहले से ही बोझिल हो चुके स्वास्थ्य सेवा संचालनालय और जिला पंजीयन प्रधिकरण , जो जिला कलेक्टर व जिला स्वास्थ्य अधिकारी से मिल कर बना है, को दी गई है। अतिरिक्त स्टाफ के अभाव में यह खतरा है कि कानून सिर्फ कागजों में सिमिट कर रह जाएगा।
2. जिले पर कोई साझेदार( Multi-stakeholder)  समीक्षा समिति नहीं है, जिसमें मरीजों /ग्राहकों के प्रतिनिधि, स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत स्वंसेवी संस्था और डाक्टर शामिल हों। जिला पंजीयन प्राधिकरण के सभी सदस्य या तो डाक्टर हैं या अधिकारी। स्वास्थ्य अधिकार संघटनों के प्रतिनिधि सहित अन्य साझेदारों के लिए इसमें कोई औपचारिक जगह नहीं है।
3. मरीजों के अधिकारों की रक्षा का कोई प्रावधान /जिक्र नहीं।
4. म्रीजों के लिए कोई षिकायत निवारण प्रणाली नहीं, शिकायत करने की व्यवस्था नहीं है।
5. जिस  तरह यह कानून सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा को देखता है, वह समस्यामूलक है। मानकों को पूरा न करने पर संस्थान को बंद करने या दंड भरने का प्रावधान , सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि  से गैर वाजिब है। विशेषकर जहां सार्वजनिक सेवाओं का विस्तृत जन सरोकार होता है, और जहां निजी सुविधाओं से अलग ढंग से जवाब देही करने की जरुरत होती है। इसके साथ , नियमन के लिए अलग से सार्वजनिक अधिकारी रखने का प्रावधान , जो वर्तमान सरकारी स्वास्थ्य अधिकारियों से स्वायत हो ज्यादा अच्छा होगा।
6. नियमन ढांचे में क्लीनिकल संस्थानों के लिए पुलिस अधिकारी को रखना अवांछित है, और डाक्टरों का इस बारे में संषय वाजिब है।
7. यदि संस्थाओं  को स्थायी पंजीकृत कर दिया गया, तो किसी नागरिक /मरीज की उस संस्थान के प्रति शिकायत कि वह न्यूनतम मानकों का पालन नहीं कर रहा, के लिए कोई जगह नहीं बचेगी।
8. कनून में कुछ प्रावधान अव्ययवहारिक और अप्रासांगिक हैं-
क. मिशाल के तौर पर चिकित्सीय संस्थान में लाए गये किसी व्यक्ति की आपात मेडिकल स्थिति को स्थिर करने की बाध्यता समस्याग्रस्त है। मान लिजिए किसी हर्ट अटैक के मरीज को सिर्फ विशेषज्ञता प्राप्त यूनिट में ही स्थिर किया जा सकता है, न कि किसी आंख वाले अस्पताल में।
ख. व्यक्तिगत डॉक्टर के द्वारा चलाये जाने वाले बाह्यरोगी क्लिनिक के लिए भौतिक   आवश्यकताओं , जैसे क्लिनिक के लिए वर्ग फुट क्षेत्र  द्ध  को कानूनी तौर पर निष्चित करने का खास मायना नहीं है।

9. क्लीनिकल संस्थानों के लिए मानक तय करने की प्रक्रिया बेहद केंद्रीकृत है। इस कानून में यह राश्ट्रीय स्तर पर ही की जा सकती है। हाल की स्थिति से यह डर पनपा है कि कानून में ऐसे केंद्रीकृत फैंसलों को बड़े व्यावसायिक अस्पताल आसानी से अपने पक्ष में करके गैर जरुरी उंचे पैमाने तय करने के नियमों में अपना प्रभाव जमा सकते हैं। इन मानकों को छोटे अस्पताल पूरा नहीं कर पायेंगे।
रणबीर सिंह दहिया --जन स्वास्थ्य अभियान
हरयाणा ज्ञान विज्ञानं समिति
9812139001

Private Sector

निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की सामाजिक  जवाबदेही  व उसका नियंत्रण होना जरूरी  है
दुनिया का सबसे बड़ा निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र भारत में है । परन्तु पूरी  तरह से गैर जवाबदेह और अनियंत्रित रहा है । मरीजों से मिले उनके अपने अनुभवों से पता चलता है कि  किस प्रकार निजी अस्पताल व नर्सिंग होम में मरीजों का बार बार आर्थिक शोषण होता है  । साथ ही उन्हें अक्सर निम्न स्तर की बेतुकी दवाएं दी जाती हैं । निजी स्वास्थ्य सेवाओं के दाम बेहताशा बढे हैं । सन 1980 और 1990 के मध्य वे दोगुने से भी ज्यादा हो गए हैं । अनुमान लगाया जाता है कि आधे से अधिक भारतीय परिवार , स्वास्थ्य सेवा सम्बन्धी खर्चे के कारण ही गरीब हो रहे हैं , जिनमें करीब 4 करोड़ भारतीय प्रति वर्ष इस खर्च के चलते गरीबी में धकेले जा रहे हैं । ऐसी प्रतिकूल परिस्थिति से सभी परेशान हैं ।  एक तरफ आम मरीज बाजारीकरण व निजीकरण की मार से त्रस्त है और दूसरी तरफ संवेदनशील डाक्टर व जनहित के लिए काम करने वाली गिनी चुनी स्वास्थ्य सेवाएं बहुत दबाव महसूस  हैं और उनके लिए नैतिक रूप से काम करना बहुत मुश्किल  है ।
1990 के बाद से भारत में निजी स्वास्थ्य सेवा  क्षेत्र का बढ़ता वर्चश्व : कुछ आंकड़े
निजी स्वास्थ्य सेवाओं का आज देश की स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था में खासा दबदबा  है । भारत में  सेवा के विभिन्न हिस्सों में निजी सेवा प्रदाता का अंश नीचे देखा जा सकता है ।
1 . ग्रेजुएट डॉक्टर ( M.B.B.S.)---90 %
2 . पोस्ट ग्रेजुएट डॉक्टर ---95 %
3 . ओ पी डी सेवा ( बाह्य सेवा ) --- 80 %
4 . इनडोर ( अंत: रोगी ) सेवा ---60 %
5 . मैडीकल कालेज --- 30 %
6 . दवा उद्योग ---99 %
7 . चिकित्सा यंत्र उद्योग ---100 %
1990 के बाद से सरकार की नव उदार नीतियों के प्रभाव से वैश्वीकरण , निजीकरण और बाजारीकरण को बढ़ावा मिला है , जिसके फल स्वरूप निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र दिन दूना रात चौगुना बढ़ रहा है । डॉक्टर , मंत्री और स्वास्थ्य अधिकारी इन तीनों के लिए ही " स्वास्थ्य सेवा" एक व्यापार बन गया है । जबकि यह एक ऐसा पेशा है , जिसे मानवता की सेवा के लिए समर्पित होना चाहिए था ।  अब यह बहुत हद तक मुनाफा कमाने वाला उद्योग हो  गया है , जो एक ओर दवा कंपनियों एवं दूसरी ओर मंहगी डाक्टरी शिक्षा के चंगुल  में पूरी तरह फंसा
हुआ है ।
कैसे बदल सकते हैं यह हालत  ?
आज सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करना और निजीकरण की नीतियों को रद्द करना जनहित में आवश्यक है । इन व्यापक उपायों के संदर्भ में , हम निजी स्वास्थ्य सेवा के बारे में अपने सुझाव रखना चाहते हैं । निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र पर विस्तृत सामाजिक नियंत्रण की आज सख्त जरूरत है । इस नजरिये से पेश किये गए अपने पॉलिसी ब्रीफ में हम निजी स्वास्थ्य क्षेत्र की स्तिथि पर विस्तार से गौर करने की जरूरत है ताकि उससे प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए जरूरी ठोस तरीके सुझाये जा सकें ।
भारत में निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के कुछ प्रमुख पहलू :
1 . भारत में निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के बारे कुछ गंभीर मुद्दे :
* यह क्षेत्र आज तक पूरी तरह अनियंत्रित है । इसमें गुणवत्ता के कोई भी स्टैण्डर्ड नहीं हैं साथ ही तर्कहीनता भी व्यापक है । निजी क्षेत्र का अधिपत्य आज स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में है । अत: इसने सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था को भी कमजोर कर दिया है ।
* इसके बावजूद कुछ गुणवत्ता पूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुविधाएँ और कुछ विश्वसनीय गैर लाभकारी अस्पताल  गरीब , आदिवासी और कमजोर वर्गों की सेवा में लगे हुए हैं । लेकिन यह निजी प्रदाताओं का एक  हिस्सा है , जबकि बहुत बड़ा हिस्सा ऐसा है जहाँ बड़े कार्पोरेशन , बड़े प्राइवेट अस्पताल , फर्जी धर्मार्थ अस्पताल , छोटे नर्सिंग होम व अशिक्षत झोला छाप डॉक्टर ही छाये हुए हैं , जिनमें नियंत्रण का पूरा आभाव है ।
* वैश्वीकरण , निजीकरण और उदारीकरण के दौर में प्राइवेट मैडीकल कालेज और कॉर्पोरेट अस्पतालों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है ।
2 . वर्तमान निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की मुख्य समस्याएं
* अस्पतालों में  दर्जे से कम भौतिक सुविधाएँ -- यद्यपि कुछ निजी सेवा प्रदाताओं ने भारत में अपनी सुविधाआओं का भौतिक और व्यावसायिक स्टैण्डर्ड बनाये रखा है , लेकिन सेवाओं की गुणवत्ता एक जैसी नहीं है । आम तौर पर यह स्टैण्डर्ड से कम है ।  खासतौर पर मरीजों को जरूरी न्यूनतम भौतिक सुविधाएँ नहीं मिलती हैं जैसे --पर्याप्त जगह , प्राइवेसी , सफाई और प्रशिक्षित पैरामैडिकल स्टाफ इन सभी की कमी रहती ही  है ।
* अनावश्यक दवाईयों से बेहद बर्बादी -- एंटीबायोटिक , विटामिन का अनावश्यक इस्तेमाल और दवाओं की गलत खुराक , तथा संदेहात्मक दवाएं देकर मरीजों से बेहिसाब पैसा लूटा जाता है ।
* गई जरूरी ऑपरेशन का बढ़ता सिलसिला -- इसका उदाहरण है गर्भाशयों  को निकलने के अनावश्यक ऑपरेशन , जो देश भर में कई जगहों पर हुए अध्ययन से ज्ञात हुआ है  ।
* सर्जनों द्वारा ली जाने वाली बहुत ज्यादा फीस -- भारत में एक सिजेरियन प्रसव  खर्च प्रति व्यक्ति की मासिक आय  ज्यादा है
* अनावश्यक जाँचें -- स्वास्थ्य सेवाओं में कार्पोरेट हितों के प्रवेश के साथ ही अत्यधिक पैथोलॉजिकल जाँच करने की प्रवृति बढ़ी है ।  पिछले एक दशक में एक भाव मुनाफे  काम करने वाली कुछ पैथोलॉजी लैब और डायग्नोस्टिक  केन्द्रों ने बेहिसाब प्रचार  किया है व मार्केटिंग रणनीतियां तैयार की हैं , और ये केंद्र जनरल प्रक्टिसनर्स को कमीशन देकर मरीजों की गैजरूरी जाँच करवाते हैं ।
* डॉक्टरी नैतिकता का आभाव -- मरीजों की स्वाभाविक कमजोरी और असहायता के चलते चिकित्सा  आचार
नीति अपेक्षा रखती है कि डॉक्टर का नैतिक कर्तव्य हो कि वह मरीज के हितों को सदैव सर्वोपरि रखे । लेकिन  नैतिक सिद्धांत की  अमूमन  अवहेलना की जाती है ।  भारत में डॉक्टर द्वारा पिछले  दशकों में सोनोग्राफी का दुरूपयोग  कर के लाखों कन्या भ्रूण का गर्भपात किया गया है  । व्यावसायिक सरोगेसी या स्थानापन्न मातृत्व , इस नयी प्रजनन मेडिकल तकनीक का दुरूपयोग हो रहा है ।  नयी दवाओं का ट्रायल करने के लिए मेडिकल नैतिकता को ताक पर रख कर मरीजों को ही गिनी पिग की तरह  रहा है ।
* मरीजों के अधिकारों का हनन -- उदाहरण  के तौर पर आपात सेवा अधिकार , सूचना का अधिकार , जानकारी  सहमति का अधिकार , दूसरा विकल्प /राय लेने का अधिकार , विशेष उपचार के चयन का अधिकार आदि का लगातार उल्ल्ंघन   होता है ।
* भारत सरकार द्वारा कराये गए अध्ययन से पता चलता है कि ऐसे अस्पताल जिन्हें राज्य द्वारा सब्सिडी दी जाती है और गरीब मरीजों का निशुल्क इलाज करना उनकी जिम्मेदारी है , वे ऐसा करने में असफल रहे हैं ।
* लाईसेंसी  डाक्टरों द्वारा मेडिकल पेशे का दुरूपयोग और उनके विशेषाधिकारों  दुरूपयोग आम बात है ।
आज का असफल नियंत्रण ,और निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के बारे में प्रभावहीन कानून :
1 . डॉक्टर खुद पर नियंत्रण रखने में असफल --मानक निश्चित  हेतु तथा स्व नियंत्रण करने  में मेडिकल असोसिएशन व काउंसिलें असफल रही हैं । दुनिया के सबसे बड़े निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों  होने के बावजूद , जो कि भारत में 80 % स्वास्थ्य सेवा सुविधा उपलब्ध कराता है , लगभग नियंत्रण विहीन ही है , यह एक चिंता का विषय है ।
2 . कानूनी व्यवस्था की असफलता -
भारत में तीन करोड़ से ज्यादा मुकदमें ढेर  सारे न्यायालयों में लम्बित  पड़े हैं । विश्लेषकों का मानना है कि  इस पूरे  मामलों को निपटाने में 350 से 400 वर्षों  का समय लग जायेगा । हमारी कानूनी व्यवस्था का यह हाल देखकर हमें कतई उम्मीद नहीं है कि मेडिकल लापरवाही के विरुद्ध शिकायत लेकर जाने से मरीजों को न्याय मिल पायेगा । साथ ही यह भी दिक्कत है कि  डॉक्टर  किसी दुसरे डाक्टर के खिलाफ ब्यान नहीं देना चाहता है।   इसी प्रवृर्ति के कारण  उपभोगता संरक्षण कोर्ट से भी मेडिकल लापरवाही के मामले साबित करना कठिन होता है । इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि न्यायपालिका या उपभोगता कोर्ट निजी मेडिकल सैक्टर का नियंत्रण करने में आज कोई भूमिका नहीं निभा  है ।
 3. क्लीनिक व अस्पतालों  रजिस्ट्रेशन से संबंधित कमजोर कानून --
महाराष्ट्र जैसे  राज्यों में पंजीयन  के लिए आज तक बॉम्बे नर्सिंग होम पंजीयन अधिनियम (BNHRA) ,1949 ही लागू है ।  यह कानून सिर्फ नर्सिंग होम के पंजीयन के लिए ही है । इसमें ऐसा कोई प्रावधान नहीं है , जो निजी मेडिकल क्षेत्र को प्रभावी ढंग से विवेकपूर्ण व मानकीकृत करने में सक्षम हो ।  उसी तरह , कर्नाटक और आन्ध्र प्रदेश जैसे राज्यों  विभिन्न  कानूनों की वही  स्तिथि है ।  राष्ट्रीय चिकित्सकीय  संस्थान अधिनियम 2010 को बहुत  से राज्यों द्वारा  अभी तक लागू नहीं किया गया है ।
निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का नियमन करने के लिए लोकाभिमुख ढांचे के कुछ महत्वपूर्ण तत्व -

नियमन  करने वाली संरचना में यह पहलू होने जरूरी  हैं --
* मरीजों के अधिकारों की रक्षा , पारदर्शिता , सूचित निर्णय  चयन , पसंद और मना  करने की मरीजों की आजादी ।
* प्रत्येक  के लिए बेहतर गुणवत्ता सेवा , विवेकपूर्ण , साक्ष्य आधारित उपचार जो निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र द्वारा उचित दरों पर  उपलब्ध कराये जाएँ ।
* नैतिक निजी  प्रदाताओं , छोटे    नर्सिंग होम,   विश्वसनीय धर्मार्थ अस्पतालों और आदिवासी व  कमजोर इलाकों में   काम करने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं  के मुद्दों का ख्याल रखना  ।
* मानक और इलाज संबंधी दिशानिर्देशों के नाम पर  कार्पोरेट अस्पतालों को अपने हित थोपने से रोकना ।
 छोटे अस्पतालों और जनार्थ काम करने वाली  स्वास्थ्य  संस्थाओं के  मुद्दों  ध्यान में रखना ।
* बाबू राज लाने से बचाव : नागरिक , मरीजों के प्रतिनिधि , स्वयंसेवी संस्थाएं और डॉक्टर - इन  सभी को मिलाकर बनी साझेदार संस्था के प्रति अधिकारीयों की जवाबदेही ।
* डाक्टर और मरीजों के लिए प्रभावी और जनोपयोगी शिकायत निवारण निवारण प्रणाली ।

Tuesday, 11 November 2014

Contaminating The Nation's Food: GM Food On The Shelves of UK S upermarkets

Contaminating The Nation's Food: GM Food On The Shelves of  UK S upermarkets
By Colin Todhunter
11 November, 2014
Countercurrents.org
From the US to India, the GMO biotech industry appears to have a ‘contaminate first then push for regulatory authorisation later' policy. The contamination of our food seems to be a deliberate strategy of the industry [1].
In the UK, there is a multi-pronged approach to try to get GM food onto the nation's plates.  The majority of the British public who express a view on GM food do not want it [2]. However, we are experiencing a consistent drive to distort the debate over the GM issue, hijack institutions, co-opt so-called ‘public servants' and pass off vest commercial interests as the ‘public good' [3].
The GMO industry is mounting a full-fledged assault on Britain via the Environment, Food and Rural Affairs department, the Business, Innovations and Skills department, the Agricultural Biotechnology Council, the Science Media Centre, All-Party Parliamentary Group on Science and Technology in Agriculture, strategically placed scientists with their ‘independent' reports and the industry-backed Science Media Centre [4,5,6].
Monsanto and other agritech companies are also lobbying hard for the Transatlantic Trade and Investment Partnership (TTIP) [7], which aims to throw Europe's door wide open to GM food imports from the US with unchecked, uncheckable and unlabelled GM food [8]. The same companies are also behind the drive to weaken the pan-European regulatory framework currently in place by attempting to push through legislation that will allow them to pick off each state one by one and force their GMOs onto people [9,10].
The industry, its mouthpieces and proxies are moreover pushing to do away with European process-based regulation [11], which would effectively side-step any effective process for assessing and regulating GMOs.
As if these tactics aren't enough, the contamination of our food with GMOs is occurring right now via imported GM food from the US, which is finding its way onto the shelves of supermarkets, sometimes unlabelled. Even when it is labeled, it may be buried in the small print.
GM food in  UK  supermarkets
Sean Poulter writing in the Daily Mail (7 th  November) notes that Marks & Spencer does not use GM in own-label products [12]. However, it now sells products from other brands which contain GM soya or corn. Marks & Spencer had a policy of selling only GM-free food, but the chain is now selling six products containing GM soya or corn despite having long presented itself as being opposed to such engineered products. The six are teriyaki, ginger, and hibachi sauces from the American TonTon brand and three flavours of Moravian Cookie – sugar, chocolate, and cranberry and orange.
Other stores are also selling an increasing number of imported US foods from brands including Reese, Hershey and Oreo that contain GM ingredients.
Last year, M&S, Tesco, Sainsbury's and the Co-op abandoned pledges to ensure animals supplying milk, eggs, chicken, pork, and beef were not fed a GM diet.
While some food on UK supermarket shelves comes from animals fed on GM crops, without this fact needing to be declared on the label, (the  EU imports about 30 million tons a year of GM crops for animal consumption),  what we now have are GMOs appearing in various food products.
There was a row last year when it emerged Tesco was stocking American Lucky Charms cereal, which is made from GM corn (declared in small print on the package). The cereal also contains artificial colours that the Food Standards Agency has linked to hyperactivity in young children.
Dr Helen Wallace of GeneWatch says:
"By importing this product, M&S is contributing to the devastating crash in Monarch butterfly populations. Weedkiller on GM soya and maize has destroyed vast swathes of the habitat. Customers are likely to be shocked by this cavalier disregard for the environment."
Liz O'Neill of GM Freeze states:
"People expect to be able to trust their favourite retailers, who wouldn't put these ingredients in their own brand products."
The regulations concerning the import and sale of GMOs for human and animal consumption grown outside the EU supposedly involve providing freedom of choice to farmers and consumers. All food (including  processed food ) or  feed which contains greater than 0.9% of approved GMOs must be labelled.
Therefore, in the  UK , foods made with GM ingredients need to say so on the label. This is a legal requirement and is one of the main reasons why there is very little GM on the  shelves: the GMO biotech sector knows the public would not to buy it.
But what about food production that involved GM enzymes that helped to make the product on the shelf? What about flavourings? What about GM micro-organisms that aided a fermentation process? While the product itself may appear to be non-GMO, genetic engineering may have been involved somewhere along the line.
Taking such matters into account, European legislation requires labelling for certain products and not for others, depending on what was involved during the food manufacturing process – see here:  https://www.food.gov.uk/science/novel/gm/gm-labelling
As it currently stands, a GMO must be approved by the EU for import as food and feed before it can be sold in the  UK  or any other European country. The European Food Safety Authority (EFSA) does a risk assessment and decides if the GMO is safe. The member countries then vote whether to accept it in food and feed. If no qualified majority is achieved, the Commission makes a final decision.
The EU bureaucracies do not inspire much confidence, however: the conflict-of-interest-ridden EFSA's track record on glyphosate leaves much to be desired [13]; similar  conflicts of interests within the European Commission's Scientific Committees [14] seriously compromise consumer safety; the
previous  European Commission  willingly  pursued a corporate agenda  [15]; and the biotech lobby's massive presence in Brussels is worrying to say the least [16].  
So, given the scenario outlined above, how can people in the UK avoid GMOs on an everyday basis? Here are just a few pointers.
Grow your own food if you have the space.
Do not shop at stores that stock GM products or sell animal products that involved GM feed. 
Pressurise
stores  to stop selling GM items.
Lobby your MPs, MEPs to stop the TTIP and to strengthen European legislation pertaining to GMOs. 
The GM Freeze website has a wealth of information concerning who to write to in the UK, how to have an influence, which stores are doing what in terms of GMOs, etc.
Be informed and take action:
Colin Todhunter : Originally from the northwest of England, Colin Todhunter has spent many years in India. He has written extensively for the Deccan Herald (the Bangalore-based broadsheet), New Indian Express and Morning Star (Britain). His articles have also appeared in various other newspapers, journals and books. His East by Northwest website is at:http://colintodhunter.blogspot.com
Notes





Monday, 27 October 2014

The Gender Inequality --A Perceptive Threat to Health

The Gender Inequality --A Perceptive Threat to Health

Impressive achievements and intolerable shortcomings characterise India's Health Programme and Haryana as well over the last 65 years. Not only has there been a decline in mortality rates ,but life expectancy and infant survival conditions have also improved. But, it is still very high when we copmare with other countries .The world bank notes that public health financing in India is characterised by an emphasis on hospital rather than primary care; urban rather than rural population;medical offices rather than paramedics;services that have larger private rather than social returns;and family planning and child health exclusion of wider aspects of female health. In fact ,gender diffrences in health and mortality have not  perpetuated but also accentuated.