Monday 18 March 2024

लिपोमा क्या है?

 

लिपोमा क्या है?

 

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, हमारे शरीर के किसी भी भाग में एक ऐसी गांठ बन जाती है, जिसमें दर्द नहीं होता है। शरीर में त्वचा के नीचे बनने वाली गांठ में दर्द महसूस हो सकता है। यह ऐसी गांठ होती है, जिसे दबाने से दर्द नहीं होता है, यह रबर की तरह होती है और इसे आसानी से हिलाया जा सकता है। चिकित्सा संबंधी भाषा में इस तरह की गांठ को लिपोमा कहा जाता है। लिपोमा शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, लेकिन वे पीठ, बांह, कंधे और गर्दन पर सबसे आम हैं।

 

लिपोमा नरम ऊतक गांठे या ट्यूमर हैं। ये धीरे-धीरे बढ़ते हैं और अक्सर कैंसरग्रस्त नहीं होते हैं। अधिकांश लिपोमा को उपचार की जरूरत नहीं पड़ती है। यदि लिपोमा से आपको परेशानी हो रही है तो डॉक्टर इसे शल्य चिकित्सा से हटा सकते हैं।

 

लिपोमा कितना आम हैं?

 

लिपोमा बहुत आम हैं, हर 1,000 लोगों में से लगभग एक व्यक्ति को लिपोमा होता है। लिपोमा अधिकतर 40 से 60 वर्ष की उम्र के बीच दिखाई देते हैं, लेकिन ये किसी भी उम्र में विकसित हो सकते हैं। वे जन्म के समय भी मौजूद हो सकते हैं। लिपोमा सभी लिंग के लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन महिलाओं में यह थोड़ा अधिक आम है।

 

लिपोमा के लक्षण क्या हैं?

 

लिपोमा आमतौर पर दर्दनाक नहीं होते हैं, लेकिन अगर वे किसी तंत्रिका पर दबाव डालते हैं या किसी जोड़ के पास विकसित होते हैं तो वे असहज हो सकते हैं। बहुत से लोग जिन्हें लिपोमा होता है उन्हें कोई लक्षण नजर नहीं आता।

 

लिपोमा के आमतौर पर एनकैप्सूलेटेड: वे अपने आस-पास के ऊतकों में नहीं फैलते हैं।

 

दर्द रहित: हालांकि, कुछ लिपोमा अपने स्थान, आकार और रक्त वाहिकाओं की उपस्थिति के आधार पर दर्द और परेशानी का कारण बनते हैं।

 

गोल या अंडाकार आकार: रबरयुक्त ऊतक की वसायुक्त गांठें आमतौर पर सममित होती हैं।

 

चलने योग्य: वे त्वचा की सतह के ठीक नीचे होते हैं और जब आप उन्हें छूते हैं तो वे हिलते हैं।

 

व्यास में दो इंच से छोटा: कुछ मामलों में, लिपोमा छह इंच से अधिक चौड़े हो सकते हैं।

 

लिपोमा होने का कारण क्या है?

 

स्वास्थ्य सेवा प्रदाता निश्चित नहीं हैं कि लिपोमा के बढ़ने का कारण क्या है। वे विरासत में मिले हैं। यदि आपके परिवार में किसी को लिपोमा है तो आपको लिपोमा विकसित होने की अधिक आसार हैं।

 

कुछ स्थितियों के कारण शरीर पर कई लिपोमास बन जाते हैं। लिपोमा पैदा करने वाली स्थितियों में शामिल हैं:

 

डर्कम रोग: इस दुर्लभ विकार के कारण दर्दनाक लिपोमा विकसित हो जाता है, जो अक्सर हाथ, पैर और धड़ पर होता है। इसे एडिपोसिस डोलोरोसा या एंडर्स सिंड्रोम भी कहा जाता है।

 

गार्डनर सिंड्रोम: पारिवारिक एडिनोमेटस पॉलीपोसिस (एफएपी) नामक विकार का एक रूप, गार्डनर सिंड्रोम लिपोमा और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।

 

वंशानुगत मल्टीपल लिपोमैटोसिस: इसे पारिवारिक मल्टीपल लिपोमैटोसिस भी कहा जाता है, यह विकार विरासत में मिला होता है।

 

मैडलंग रोग: यह स्थिति अधिकतर उन पुरुषों में होती है जो अत्यधिक शराब पीते हैं। मल्टीपल सिमेट्रिक लिपोमैटोसिस भी कहा जाता है, मैडलंग रोग के कारण गर्दन और कंधों के आसपास लिपोमा विकसित हो जाता है।

 

क्या लिपोमा का इलाज है?

 

अधिकांश लिपोमा को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। यदि लिपोमा आपको परेशान कर रहा है, तो डॉक्टर इसे शल्य चिकित्सा द्वारा हटा सकते हैं। लिपोमा हटाने की प्रक्रियाएं सुरक्षित और प्रभावी हैं और आप आमतौर पर उसी दिन अस्पताल से घर जा सकते हैं।

 

लिपोमा सर्जरी के विकल्प के रूप में, आपका डॉक्टर लिपोमा को हटाने के लिए लिपोसक्शन की सिफारिश कर सकता है।

 

क्या लिपोमा को रोका जा सकता है?

 

लिपोमा विरासत में मिली हैं। चूंकि वे परिवारों से होकर गुज़रते हैं, इसलिए उन्हें रोकना संभव नहीं है। आप शराब पीने की मात्रा को सीमित करके मैडलंग रोग के विकास के खतरे को कम कर सकते हैं।

No comments: